Move to Jagran APP

CMA Foundation Exam: सीएमए दिसंबर परीक्षाओं के लिए आवेदन शुरू, इस दिन तक कर पाएंगे आवेदन, जाने परीक्षा की तारीख

CMA Foundation Exam 2021 संस्थान द्वारा सीएमए फाउंडेशन एग्जाम दिसंबर 2021 के लिए जारी टाईम-टेबल के अनुसार परीक्षा का आयोजन 2 जनवरी 2022 को किया जाएगा। परीक्षा 2-2 घंटों की दो पालियों में आयोजित की जानी है जो कि सुबह 10 बजे और दोपहर 2 बजे शुरू होंगी।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 08:02 AM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 08:03 AM (IST)
CMA Foundation Exam: सीएमए दिसंबर परीक्षाओं के लिए आवेदन शुरू, इस दिन तक कर पाएंगे आवेदन, जाने परीक्षा की तारीख
आईसीएमएआई ने दिसंबर परीक्षाओं के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 2 नवंबर 2021 निर्धारित की है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CMA Foundation Exam 2021: ‘द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ (आईसीएमएआई) ने सीएमए फाउंडेशन कोर्स की दिसंबर 2021 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। संस्थान द्वारा सीएमए फाउंडेशन एग्जाम दिसंबर 2021 के लिए जारी टाईम-टेबल के अनुसार परीक्षा का आयोजन 2 जनवरी 2022 को किया जाएगा। परीक्षा 2-2 घंटों की दो पालियों में आयोजित की जानी है, जो कि सुबह 10 बजे और दोपहर 2 बजे शुरू होंगी। सुबह की पाली में पेपर 1 और पेपर 2 का आयोजन किया जाना है, जबकि दोपहर की पाली में तीसरा और चौथा पेपर आयोजित किया जाना है। सीएमए फाउंडेशन एग्जाम में मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे और स्टूडेंट्स ऑनलाइन मोड में घर से ही अपने लैपटॉप / कंप्यूटर / मोबाइल / टैबलेट के माध्यम से परीक्षा में सम्मिलित हो पाएंगे।

loksabha election banner

आईसीएमएआई द्वारा कार्यक्रम और परीक्षा योजना के अनुसार हर पेपर में 50 प्रश्न होंगे जो कि सम्बन्धित विषय से पूछ जाएंगे। हर प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं। इसका अर्थ है कि हर पाली में 100 प्रश्न होंगे और इनके लिए कुल निर्धारित अंक 200 है।

आवेदन शुरू

इसके साथ ही, आईसीएमएआई ने सीएमए फाउंडेशन कोर्स की दिसंबर 2021 परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। जो स्टूडेंट्स दिसंबर परीक्षाओं में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे संस्थान के पोर्टल, icmai.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आईसीएमएआई ने दिसंबर परीक्षाओं के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 2 नवंबर 2021 निर्धारित की है। परीक्षा फॉर्म भरते समय स्टूडेंट्स को 1200 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान छात्र ऑनलाइन माध्यमों से कर पाएंगे। साथ ही, आईसीएमएआई के नोटिस के अनुसार जो छात्र परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे, सिर्फ उन्हें में सम्मिलित होने का अवसर दिया जाएगा।

इस लिंक से करें सीएमए फाउंडेशन एग्जाम दिसंबर 2021 के लिए आवेदन

यहां देखें परीक्षा कार्यक्रम

इसके साथ ही, आईसीएमएआई ने अपने नोटिस के माध्यम से स्टूडेंट्स से अपील की है कि वे संस्थान की वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें ताकि परीक्षा को लेकर किसी भी अपडेट को वे समय रहते जान सकें। यदि छात्रों को किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए तो वे आधिकारिक ईमेल आईडी - exam.helpdesk@icmai.in पर भेज सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.