IBPS SO Mains 2021: आईबीपीएस एसओ मेंस परीक्षा में बचे हैं बस 2 दिन, लास्ट मिनट में ये टिप्स आएंगे काम

IBPS SO Mains 2021 स्टूडेंट्स ध्यान दें कि सबसे पहले किसी भी गलती से बचने के लिए पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण विषयों महत्वपूर्ण प्रश्नों परीक्षा पैटर्न कट-ऑफ अंक और महत्वपूर्ण परीक्षा दिशानिर्देशों को अच्छी तरह चेक कर लें। इसके अनुरुप ही एग्जाम सेंटर के लिए निकलें।

Nandini DubeyPublish: Fri, 28 Jan 2022 01:14 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 01:14 PM (IST)
IBPS SO Mains 2021: आईबीपीएस एसओ मेंस परीक्षा में बचे हैं बस 2 दिन, लास्ट मिनट में ये टिप्स आएंगे काम

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। IBPS SO Mains 2021: आईबीपीएस एसओ मेंस परीक्षा आज से दो दिन बाद आयोजित होने वाली है। इंस्ट्टीयूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (Institute of Banking Personnel Selection, IBPS) 30 जनवरी को स्पेशलिस्ट ऑफिसर मेंस परीक्षा (Specialist Officers, SO) का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में अभ्यर्थी परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रुप देने में जुटे हुए हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए हम उन्हें कुछ लास्ट मिनट के टिप्स देने जा रहे हैं, जिनको उन्हें अंतिम समय में ध्यान रखना चाहिए।

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि सबसे पहले किसी भी गलती से बचने के लिए पाठ्यक्रम, महत्वपूर्ण विषयों, महत्वपूर्ण प्रश्नों, परीक्षा पैटर्न, कट-ऑफ अंक और महत्वपूर्ण परीक्षा दिशानिर्देशों को अच्छी तरह चेक कर लें। इसके अनुरुप ही एग्जाम सेंटर के लिए निकलें।

पहले कवर टॉपिक करें रिवाइज

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि, जिन टॉपिक्स को वे पहले कवर कर चुके हैं, उन्हें ही रिवाइज्ड करें। नए विषयों को पढ़ने से अंतिम समय में भ्रमित हो सकते हैं। ऐसे में, उम्मीदवारों को परीक्षा से एक दिन पहले नए विषय न पढ़ने की सलाह दी जाती है। स्टूडेंट्स को जनरल नॉलेज, लेटेस्ट अपडेट और अन्य सूचनाओं से खुद को अपडेट रखने के लिए करंट अफेयर्स, समाचार पत्र आदि पढ़ना चाहिए।

माॅक टेस्ट सॉल्व करें

एसओ मेंस एग्जाम में अब सिर्फ दो दिन बचे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को एक टाइमर के साथ मॉक टेस्ट सॉल्व करना चाहिए। सभी वर्गों के लिए उम्मीदवारों को 20-20 मिनट का समय दिया जाएगा। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करने के लिए, जितना संभव हो उतना समय आवंटित करना चाहिए। सभी प्रकार के प्रश्नों और उनकी कठिनाई लेवल को समझने के लिए महत्वपूर्ण विषयों के प्रश्नों को हल करते समय अनुशंसित पुस्तकों से महत्वपूर्ण बुकमार्क/सेक्शन को देखना चाहिए।

परीक्षा में न लगाएं ‘तुक्का’

आईबीपीएस एसओ मेंस 2021 परीक्षा में जितने सवालों के सही जवाब मालूम हों, केवल उसी का आंसर दें। एग्जाम में ‘तुक्का’ न लगाएंगे, क्योंकि ऑब्जेक्टिव टेस्ट में चिह्नित गलत उत्तरों के लिए पेनल्टी होगी। प्रत्येक प्रश्न के लिए, जिसके लिए उम्मीदवार द्वारा गलत उत्तर दिया गया है, उस प्रश्न को दिए गए अंकों का 1/4 या 0.25 सही अंक प्राप्त करने के लिए काट दिया जाएगा। वहीं अगर कोई प्रश्न खाली छोड़ दिया जाता है, अर्थात उम्मीदवार द्वारा कोई उत्तर चिह्नित नहीं किया जाता है, तो उस प्रश्न के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

Edited By Nandini Dubey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept