Move to Jagran APP

आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स 2021 परीक्षा आज, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स की यह परीक्षा 60 मिनट तक चलेगी और इसलिए उम्मीदवारों को यथासंभव अधिक से अधिक प्रश्नों का समझदार से हल करने का प्रयास करना चाहिए। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक निगेटिव मार्किंग होगी। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 10 Dec 2021 02:07 PM (IST)Updated: Sat, 11 Dec 2021 08:16 AM (IST)
आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स 2021 परीक्षा आज, यहां पढ़ें पूरी जानकारी
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) की ओर से आयोजित होने वाली पीओ प्रीलिम्स परीक्षा आज होगी।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। 4 दिसंबर को आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स 2021 परीक्षा आयोजित होने के बाद अब आज यानी कि 11 दिसंबर, 2021 को भी प्रोबेशनरी पद के लिए अगले चरण की परीक्षा आयोजित होने वाली है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) की ओर से आयोजित होने वाली पीओ (IBPS PO Recruitment 2021) परीक्षा ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ एमसीक्यू (बहुविकल्पीय प्रश्न) के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। पेपर में तर्क क्षमता, अंग्रेजी भाषा और मात्रात्मक योग्यता सहित तीन अलग-अलग खंड होते हैं। प्रत्येक सही उत्तर पर एक अंक मिलेगा। इस महत्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी है कि वे अब जब परीक्षा में चंद घंटे ही बचे हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें, जिससे उन्हें परीक्षा में सफलता मिल सके। आइए जानते हैं, परीक्षा से पहले किन बातों का रखें ध्यान।

loksabha election banner

आंसर देने की रणनीति बनाएं

पीओ प्रीलिम्स की यह परीक्षा 60 मिनट तक चलेगी और इसलिए उम्मीदवारों को यथासंभव अधिक से अधिक प्रश्नों का समझदार से हल करने का प्रयास करना चाहिए। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, एक निगेटिव मार्किंग होगी। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अगर उन्हें प्रश्न का सही उत्तर मालूम है तभी जवाब दें नहीं तो उनको परीक्षा में नुकसान उठाना पड़ेगा।

टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें

उम्मीदवारों को एक प्रश्न पर ज्यादा समय नहीं देना चाहिए, क्योंकि यह परीक्षा केवल एक घंटे के लिए होती है। इसलिए जिन जवाबों पर पूरी तरह से भरोसा हो, केवल वही हल करें और नहीं आने वाले सवालों में वक्त बर्बाद न करें। इसलिए उम्मीदवारों को नियमित रूप से मॉक टेस्ट पेपर का अभ्यास करके अपने समय का बेहतर प्रबंधन करना सीखना चाहिए।

न करें यह गलती

उम्मीदवार ध्यान दें कि प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए कोई अलग तैयारी रणनीति नहीं है। प्रीलिम्स और मेंस के बीच उम्मीदवार अक्सर तैयारी के समय से कम हो जाते हैं। इस प्रकार, उन्हें प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों की तैयारी एक साथ करनी चाहिए। कई उम्मीदवार यह गलती करते हैं और अच्छा स्कोर करने में असफल होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.