Move to Jagran APP

HP TET 2020: शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित, उम्मीदवार यहां पढ़ें पूरी जानकारी

HP TET 2020 हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ( Himachal Pradesh Board of School Education) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (HP TET 2020) जून 2020 परीक्षा को स्थगित कर दिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 04:59 PM (IST)
HP TET 2020: शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित, उम्मीदवार यहां पढ़ें पूरी जानकारी
HP TET 2020: शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित, उम्मीदवार यहां पढ़ें पूरी जानकारी

HP TET 2020: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ( Himachal Pradesh Board of School Education) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (HP TET 2020) जून 2020 परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इस संबंध में बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत कहा है कि कोविड-19 संक्रमण की वजह से फैसला लिया गया है। परीक्षा की नई तारीखों जल्द ही जारी की जाएगी।यह परीक्षा 2 अगस्त से 9 बजे तक आयोजित होने वाली थी। इसके तहत टीजीटी और भाषा शिक्षक के लिए परीक्षा 2 अगस्त को आयोजित की जाने वाली थी। वहीं टीजीटी आर्ट्स 8 अगस्त को टीजीटी मेडिकल जबकि 9 अगस्त को पंजाबी और उर्दू टीईटी होनी थी लेकिन अब इसे फिलहाल के लिए टाल दिया गया है।

loksabha election banner

बता दें कि इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए कुल 48,713 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। यह परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी दोनों में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा संस्कृत, पंजाबी और उर्दू भाषा की परीक्षा संबंधित भाषा में होगी। बता दें कि यह परीक्षा 2:30 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी। पेपर में एक-एक अंक के लिए 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इसके अलावा उम्मीदवार ध्यान दें कि न्यूनतम योग्यता 60 फीसदी अंक है। इस परीक्षा के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। यह परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाती है। 

एचपीटीईटी की परीक्षा के अलावा कोविड-19 संक्रमण की वजह से तमाम परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं। इनमें नीट, जेईई सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं भी शामिल हैं। हालांकि अब इन परीक्षाओंं को दोबारा करने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत यह एग्जाम सितंबर में होना है। इनके अलावा कई और एग्जाम हैं, जिन्हें रीशेड्यूल किया गया है। गौरतलब है कि मार्च में कोविड-19 संक्रमण की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद चल रहे हैं। वहीं अब 31 जुलाई को अनलॉक वन खत्म हो रहा है। इसके तहत दूसरे चरण में स्कूल-कॉलेज खुलेंगे या नहीं इस पर अभी फैसला आना बाकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.