Move to Jagran APP

प्रोफेशनल ईमेल लिखते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बॉस पर पड़ेगा अच्छा इम्प्रेशन

आजकल वर्कप्लेस पर ईमेल कम्युनिकेशन का सबसे सामान्य तरीका हैलेकिन कई बार प्रोफेशनल तरीके से ईमेल को ड्राफ्ट करना होतो कइयों के लिए यह मुश्किल कार्य होता है। चाहे आप टीम के सदस्यों के लिए ईमेल लिख रहे हों या फिर बिजनेस के लिए। अगर आकर्षक मेल ड्राफ्ट करना हो

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 10:04 AM (IST)
प्रोफेशनल ईमेल लिखते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बॉस पर पड़ेगा अच्छा इम्प्रेशन
आजकल वर्कप्लेस पर ईमेल कम्युनिकेशन का सबसे सामान्य तरीका है, लेकिन कई बार प्रोफेशनल तरीके से

आजकल वर्कप्लेस पर ईमेल कम्युनिकेशन का सबसे सामान्य तरीका है, लेकिन कई बार प्रोफेशनल तरीके से ईमेल को ड्राफ्ट करना हो, तो कइयों के लिए यह मुश्किल कार्य होता है। चाहे आप टीम के सदस्यों के लिए ईमेल लिख रहे हों या फिर बिजनेस के लिए। अगर आकर्षक मेल ड्राफ्ट करना हो, तो ऐसे कुछ ऑनलाइन टूल्स हैं, जो ईमेल को प्रभावी बनाने में मददगार हो सकते हैं..

loksabha election banner

गोíगयस: यदि आपके ऑफिस कार्यो में अलग-अलग लोगों को नियमित रूप से ईमेल करनी पड़ती है, तो फिर गोíगयस एक्सटेंशन(666.¬1¬्रं23ीेस्र’ं3ी2.ङ्घे) उपयोगी हो सकता है। इसकी खासियत है कि आप तेजी से ईमेल को ड्राफ्ट कर पाएंगे। इतना ही नहीं, अगर एक ही ईमेल को अलग-अलग लोगों को भिन्न-भिन्न तरीके से लिखनी हो, तो यह काफी थकाऊ और समय लेने वाला हो सकता है। यहां पर इसके लिए आप अलग-अलग तरह के टेम्प्लेट्स का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही, तेजी से ईमेल टाइप करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट भी दिए गए हैं। आप चाहें, तो फ्रेज के लिए खुद ही कीबोर्ड शॉर्टकट भी तैयार कर सकते हैं। यह एक्सटेंशन क्रोम, मोजिला फायरफॉक्स, सफारी और ओपेरा जैसे ब्राउजर को सपोर्ट करता है।

ग्रामर्ली: अगर आपको लगता है कि ईमेल को ड्राफ्ट करने के दौरान ग्रामर की गलती हो सकती है, तो ग्रामर्ली (666.¬1ेंं1’8.ङ्घे)एक्सटेंशन का इस्तेमाल ब्राउजर के साथ कर सकते हैं। इसकी मदद से न सिर्फ ग्रामर की गलतियों को दूर कर सकते हैं, बल्कि इसके फीचर ईमेल को ड्राफ्ट करने में भी आपकी मदद करेंगे। यह एक्सटेंशन आपको ऐसे ईमेल लिखने में मदद करता है, जो न सिर्फ ग्रामर के रूप में सही हो, बल्कि समझने में भी आसान हो।

फीचर डेस्क

वर्कप्लेस स्किल

नेटवर्किग ईमेल

जॉब हासिल करने के लिए ईमेल लिखना भी एक कला है। अगर जॉब के लिए ईमेल को सही तरीके से ड्राफ्ट नहीं कर पाते हैं, तो फिर कामयाबी से वंचित हो सकते हैं। जॉब के लिए किसी को ईमेल लिखना चाहते हैं, तो रिज्यूमे वर्डेड (ँ33स्र2://1ी24ेी61ीि.िङ्घे/ल्ली361‘्रल्ल¬-ीें्र’-3ीेस्र’ं3ी2) साइट की मदद ले सकते हैं। यहां पर अलग-अलग परिस्थितियों के हिसाब से बहुत सारे नेटवìकग ईमेल्स टेम्प्लेट्स दिए गए हैं, जो ईमेल ड्राफ्ट करने में आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। यहां पर अपनी जरूरत के हिसाब से चीजों को कॉपी-पेस्ट कर सकते हैं। इस टूल की मदद से नेटवìकग ईमेल लिखना आपके लिए आसान हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.