Move to Jagran APP

जानिए कैसे घर बैठे करें जॉब इंटरव्यू की आसान प्रैक्टिस

आप घर बैठे न सिर्फ आप इंटरव्यू की प्रैक्टिस कर सकते हैं, बल्कि यह आपकी इंटरव्यू स्किल को निखारने का काम भी करता है।

By Arti YadavEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 11:55 AM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 11:55 AM (IST)
जानिए कैसे घर बैठे करें जॉब इंटरव्यू की आसान प्रैक्टिस
जानिए कैसे घर बैठे करें जॉब इंटरव्यू की आसान प्रैक्टिस

नई दिल्ली, जेएनएन। आमतौर पर जब कोई कैंडिडेट इंटरव्यू के लिए जाता है, तो उसे थोड़ी या अधिक घबराहट जरूर होती है, लेकिन इंटरव्यू से पहले इसकी प्रैक्टिस कर ली जाए तो हो सकता है कि इंटरव्यू के दौरान कहीं ज्यादा विश्वास के साथ सवालों के जवाब दे पाएं। जॉब इंटरव्यू की तैयारी के लिए कुछ मॉक एप्स भी उपलब्ध ह जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

loksabha election banner

मॉक रैबिट-मॉक इंटरव्यू प्रैक्टिस

यह एक मॉक इंटरव्यू प्रैक्टिस टूल है, जहां न सिर्फ आप इंटरव्यू की प्रैक्टिस कर सकते हैं, बल्कि यह आपकी इंटरव्यू स्किल को निखारने का काम भी करता है। अगर पहले से ही इंटरव्यू स्किल के बारे में पता हो, तो फिर ज्यादा विश्वास के साथ इंटरव्यू दे पाएंगे। इस एप्लिकेशन का लाभ कंप्यूटर साइंस, एंड्रॉयड डेवलपर्स, आइओएस डेवलपर्स के साथ टेक फील्ड के अन्य कैंडिडेट्स उठा सकते हैं। इसमें इन फील्ड से जुड़े 1500 से अधिक सवालों की प्रैक्टिस की जा सकती है, जो खासकर इंटरव्यू के दौरान पूछे जाते हैं। यह एप्लिकेशन नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग इंजन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करता है, जो आपकी वॉयस को तुरंत टेक्स्ट में कनवर्ट कर देता है और जवाब को सिस्टम से स्टोर आंसर से मैच करता है। यहां पर रियल इंटरव्यू की तरह प्रैक्टिस कर सकते हैं। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

जॉब इंटरव्यू सिमुलेटर

यहां पर रियल जॉब इंटरव्यू की तरह प्रैक्टिस की जा सकती है। साथ ही, अपनी रिस्पॉन्स को रिप्ले कर देखने की सुविधा भी है। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपने किस तरह से सवालों का जवाब दिया है। अच्छी बात यह है कि यहां पर सवालों के जवाब के लिए आपको हिंट्स और टिप्स भी मिलेंगे। इसके फीचर्स की बात करें, तो इसमें इंटरव्यू वीडियो ट्रेनिंग, कवर लेटर वीडियो ट्रेनिंग, ऑडियो प्रैक्टिस क्वैश्चंस, रिकॉर्ड व प्लेबैक जैसी अन्य सुविधाएं मिलेंगी। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

जॉब इंटरव्यू क्वेश्चन-आंसर 

यह इंटरैक्टिव वीडियो एप है, जो इंटरव्यू की प्रैक्टिस में आपकी मदद करेगा। यह मॉक इंटरव्यू फॉर्मेट में है। इसमें आमतौर पर इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले सवाल ही होते हैं। अच्छी बात यह है कि प्रैक्टिस के दौरान सवालों के जवाब को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। इससे अपने कमजोर और मजबूत पक्ष के बारे में पता कर सकते हैं। इसके अलावा, यह भी देख सकते हैं कि प्रोफेशनल इंटरव्यू कोच उन सवालों के जवाब किस तरह से देते हैं। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.