Move to Jagran APP

Jobs in HCL: क्‍लास 12 के छात्रों को HCL देगा ट्रेनिंग, मिलेगी लाखों रुपये की सैलेरी वाली जॉब

Jobs in HCL एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने गुरुवार को घोषणा की कि हैदराबाद में अपने टेक बी- एचसीएल के प्रारंभिक करियर कार्यक्रम का शुभारंभ करेगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 01:07 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 03:16 PM (IST)
Jobs in HCL: क्‍लास 12 के छात्रों को HCL देगा ट्रेनिंग, मिलेगी लाखों रुपये की सैलेरी वाली जॉब
Jobs in HCL: क्‍लास 12 के छात्रों को HCL देगा ट्रेनिंग, मिलेगी लाखों रुपये की सैलेरी वाली जॉब

हैदराबाद, जेएनएन। टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने गुरुवार को घोषणा की कि हैदराबाद में अपने टेक बी- एचसीएल के प्रारंभिक करियर कार्यक्रम का शुभारंभ करेगी। इसके तहत वह बारहवीं कक्षा (इंटरमीडिएट) के छात्रों को प्रशिक्षण देगी और उन्‍हें काम पर रखा जाएगा। इस कंपनी ने पिछले दो वर्षों में तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में इस कार्यक्रम को संचालित किया है, जिसके तहत इसने कंपनी में आईटी नौकरियों के लिए लगभग 700 छात्रों को प्रशिक्षित किया है। एचसीएल में काम करते हुए छात्र बिट्स पिलानी और सस्त्र यूनिवर्सिटी द्वारा प्रस्तावित उच्च शिक्षा कार्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं।

loksabha election banner

छात्रों को एक वर्ष के लिए प्रति माह 10,000 रुपये का वेतन भी मिलेगा और पांच से सात वर्षों में किश्तों में 2 लाख रुपये का प्रशिक्षण शुल्क देना होगा। इस बारे में टिप्पणी करते हुए एचसीएल टेक्नोलॉजीज की कार्यकारी उपाध्यक्ष श्रीमति शिवशंकर ने कहा कि हम मानते हैं कि युवाओं के माइंड हमारे कार्यस्थल में कई नए विचारों को आकार दे सकते हैं। भारत में युवा आज सही कौशल कार्यक्रमों की तलाश कर रहे हैं। शुरुआती तौर पर वे करियर और वित्तीय स्वतंत्रता के लिए तैयार हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से हमें विश्‍वास है कि शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के कई तेज छात्रों को एचसीएल में वैश्विक करियर का अवसर मिलेगा।

जो छात्र इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें गणित आवश्‍यक विषय होने के साथ कक्षा 12 की परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक होने चाहिए। इन छात्रों को प्रोग्राम के लिए चयनित होने के लिए एचसीएल द्वारा आयोजित एक प्रवेश परीक्षा देनी होगी।

उम्मीदवार प्रशिक्षण के इन 12 महीनों के दौरान आईटी, प्रासंगिक सॉफ्टवेयर टूल्स, प्रक्रियाओं और जीवन कौशल की बुनियादी बातों को सीखेंगे और प्रशिक्षण पूरा होने पर उन्हें आवेदन और बुनियादी ढांचे के समर्थन, परीक्षण और सीएडी के समर्थन के क्षेत्रों में एचसीएल टेक्नोलॉजीज में लगभग 2.2-2.5 लाख रुपये के वेतन के साथ काम करने के लिए मिलेगा।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.