Move to Jagran APP

FYJC First Merit 2020: महाराष्ट्र शिक्षा विभाग 11वीं दाखिले की पहली मेरिट लिस्ट जारी की, कट-ऑफ मार्क्स में मामूली बढ़ोत्तरी

FYJC First Merit 2020 उम्मीदवारों के लिए आवंटित सीटों से सम्बन्धित जानकारी उनके लॉगिन में आज 31 अगस्त 2020 से उपलब्ध कराये जाने की जानकारी दी गयी थी।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 10:23 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 10:29 AM (IST)
FYJC First Merit 2020: महाराष्ट्र शिक्षा विभाग 11वीं दाखिले की पहली मेरिट लिस्ट जारी की, कट-ऑफ मार्क्स में मामूली बढ़ोत्तरी
FYJC First Merit 2020: महाराष्ट्र शिक्षा विभाग 11वीं दाखिले की पहली मेरिट लिस्ट जारी की, कट-ऑफ मार्क्स में मामूली बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। FYJC First Merit 2020: महाराष्ट्र शिक्षा विभाग में राज्य के विद्यालयों में 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए फर्स्ट-ईयर जूनियर कॉलेज (एफवाईजेसी) की पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। शिक्षा विभाग ने मुंबई, पुणे और नागपुर समेत सभी रीजन के लिए 11वीं क्लास के लिए मेरिट लिस्ट जारी की है। महाराष्ट्र 11वीं कक्षा दाखिले के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपना एडमिशन स्टेटस, कॉलेज के अनुसार मेरिट लिस्ट और निर्धारित कट-ऑफ ऑफिशियल पोर्टल, 11thadmission.org.in से या नीचे दिये गये लिंक के माध्यम से देख सकते हैं।

loksabha election banner

महाराष्ट्र 11वीं कक्षा (एफवाईजेसी) मेरिट लिस्ट देखने के लिए लिंक

एक लाख उम्मीदवारों के लिए सूची जारी

प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न रीजन के लिए कुल मिलाकर लगभग एक लाख सीटों के लिए मेरिट लिस्ट जारी की गयी है। वहीं, विभिन्न रीजन के लिए 98,946 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया है। इन छात्रों को लिए सीटों के आवंटन की लिस्ट उनके अप्लीकेशन स्टेटस में विभाग द्वारा उपलब्ध करायी जानी है। सभी उम्मीदवार अपने लिए आवंटित सीटों की लिस्ट ऑफिशियल पोर्टल पर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के लिए आवंटित सीटों से सम्बन्धित जानकारी उनके लॉगिन में आज, 31 अगस्त 2020 से उपलब्ध कराये जाने की जानकारी दी गयी थी।

ऐसे देखें आवंटित सीटों की जानकारी

उम्मीदवारों का अपने लिए शिक्षा विभाग द्वारा आवंटित सीटों की लिस्ट देखने के लिए ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट करने के बाद अपने सम्बन्धित रीजन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके उम्मीदवार लिस्ट देख पाएंगे।

कट-ऑफ में मामूली बढ़ोत्तरी

एचऑर कॉलेज ने कॉमर्स स्ट्रीम में दाखिले के लिए पिछले वर्ष के 92.4 फीसदी अंकों से बढ़ाकर 93.8 फीसदी कर दिया है। वहीं, केसी कॉलेज में इस वर्ष 90.2 फीसदी अंकों का कट-ऑफ रखा गया है वहीं पिछले वर्ष यह 87.86 फीसदी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.