Move to Jagran APP

क्लैट से ढाई हजार सीटों पर होगा दाखिला, इन बातों को ध्यान में रखने की जरूरत

क्लैट के माध्यम से इस बार देश के 54 विश्वविद्यालय और कॉलेजों में दाखिला होगा। इनमें 21 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी तो 33 निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालय और कॉलेज शामिल हैं।

By Edited By: Published: Wed, 15 May 2019 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 15 May 2019 03:48 PM (IST)
क्लैट से ढाई हजार सीटों पर होगा दाखिला, इन बातों को ध्यान में रखने की जरूरत
क्लैट से ढाई हजार सीटों पर होगा दाखिला, इन बातों को ध्यान में रखने की जरूरत

देहरादून, जेएनएन। अगर आप कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट (क्लैट) में शामिल होने जा रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। क्लैट के माध्यम से इस बार देश के 54 विश्वविद्यालय और कॉलेजों में दाखिला होगा। इनमें 21 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी तो 33 निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालय और कॉलेज शामिल हैं। इस बार दो नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी बढ़ी हैं। 

loksabha election banner

पिछले साल क्लैट के माध्यम से 19 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिला हुआ था। इस बार दो नई नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जबलपुर और शिमला में खुली हैं। इन दोनों संस्थान में ढाई सौ सीटें हैं। इस तरह इस साल लगभग ढाई हजार स्नातक सीटों पर दाखिला होगा। पिछले साल 2200 सीटों पर दाखिला हुआ था। क्लैट का आयोजन इस बार ऑफलाइन मोड पर किया जा रहा है। परीक्षा 26 मई को होगी। 

लॉ प्रेप दून के निदेशक एसएन उपाध्याय ने बताया कि इस बार क्लैट कंसोर्टियम ने 33 निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालय और कॉलेज के साथ करार किया है। ये संस्थान भी क्लैट के स्कोर से दाखिला लेंगे। उनका कहना है कि पेपर पैटर्न में कोई बदलाव नहीं हुआ है। परीक्षा को मात्र 10 दिन रह गए हैं। ऐसे में आखिरी समय में तैयारी पर खास ध्यान देना चाहिए।

इस ओर दीजिए ध्यान

अंग्रेजी में पिछले सालों के ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए ग्रामर, कहावतें, पर्यायवाची, शब्दार्थ आदि पर ध्यान दें। 

गणित: यही वह सेक्शन है, जिससे अभ्यर्थी डरते हैं। यह गेम चेंजर भी है। सारे सवाल बुनियादी गणित पर आधारित होते हैं। उदाहरण के लिए साल 2017 में ज्यादातर सवाल अंकगणित से पूछे गए थे, जबकि 2018 का पेपर संतुलित था, जिसमें प्रतिशतता, अनुपात, टीडीएस, बीजगणित, संख्या पद्धति आदि से सवाल पूछे गए। 

लॉजिकल रीजनिंग: पिछले सालों के ट्रेंड को देखें तो ज्यादातर जोर ऐनालिटिकल रीजनिंग पर होता है। कुछ ही सवाल वर्बल रीजनिंग से होते हैं। 

जनरल नॉलेज: इस सेक्शन में ज्यादातर सवाल अब तक करंट अफेयर्स से पूछे गए हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अन्य चीजों को छोड़ दें। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की खबरों, पुरस्कार, खेल कार्यक्रमों, किताब और उनके लेखकों के बारे में जानकारी जुटाएं। 

लीगल एप्टिट्यूड: इसमें कानूनी तार्किकता और ज्ञान से संबंधित सवाल होते हैं। जिनका जवाब आपको प्रिंसिपल और दिए गए फैक्ट्स के आधार पर देना होगा। आपको सुप्रीम कोर्ट के हाल के दिनों में दिए गए कुछ ऐतिहासिक फैसलों की भी जानकारी होनी चाहिए। इससे भी सवाल पूछे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दुर्गम में तैनात शिक्षक 10 फीसद प्रावधान पर भड़के, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: अब केंद्र ने अपने हाथ में ली शिक्षा की गुणवत्ता की मुहिम

यह भी पढ़ें: करियर के परंपरागत विकल्पों को ही तरजीह दे रहे छात्र, पढ़िए पूरी खबर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.