Move to Jagran APP

मुहर्रम के चलते बदली इन परीक्षाओं की तिथियां, CISCE और राजस्थान बोर्ड ने घोषित की तारीखें

केंद्र सरकार की तरह राजस्थान सरकार ने भी मुहर्रम के अवकाश की तारीख को 19 की बजाय 20 अगस्त करने की घोषणा की है। राजस्थान बोर्ड ने वर्ष 2021 को 10वीं और 12वीं की अंक सुधार की 20 अगस्त को प्रस्तावित परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 09:17 AM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 09:52 AM (IST)
मुहर्रम के चलते बदली इन परीक्षाओं की तिथियां, CISCE और राजस्थान बोर्ड ने घोषित की तारीखें
केंद्रीय बोर्ड काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने भी बदली तिथियां।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Exams Rescheduled due to Muharram 2021: केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा मुहर्र्म की तारीख में एकरूपता न होने के 20 अगस्त 2021 को प्रस्तावित विभिन्न परीक्षाओं की तिथियों में संशोधन किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा मुहर्रम की तारीख के अवकाश को 10 अगस्त की बजाय 20 अगस्त किये जाने के बाद केंद्रीय बोर्ड काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने आईसीएसई (10वीं) और आईएससी (12वीं) कक्षाओं के लिए आयोजित की जाने वाली इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षाओं की तारीखों को बदलते हुए नई तिथियां जारी की हैं। काउंसिल से 20 अगस्त को होने वाली आईसीएसई की हिंस्ट्री एवं सिविक्स (एचसीजी पेपर 1) परीक्षा को एक दिन पहले ही यानि 19 अगस्त को आयोजित करने की घोषणा की है। इसी प्रकार, काउंसिल ने आईएससी की 20 अगस्त को निर्धारित साइक्लॉजी, एकाउंट्स और केमिस्ट्री के एग्जाम को भी एक दिवस पूर्व 19 अगस्त को ही आयोजित किया जाना निर्धारित किया है।

loksabha election banner

राजस्थान बोर्ड ने भी बदली तारीखें

केंद्र सरकार की तरह राजस्थान सरकार ने भी मुहर्रम के अवकाश की तारीख को 19 की बजाय 20 अगस्त करने की घोषणा की है। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान द्वारा वर्ष 2021 को माध्यमिक (10वीं) और उच्च माध्यमिक (12वीं) की अंक सुधार की 20 अगस्त को प्रस्तावित परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया है। बोर्ड ने 20 अगस्त को कक्षा 12 के परीक्षार्थियों के लिए सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग का पेपर और 10वीं के लिए विज्ञान का पेपर आयोजित किये जाने का कार्यक्रम जारी किया था। हालांकि, अब बोर्ड ने इन परीक्षाओं को 25 अगस्त 2021 को आयोजित करने की घोषणा की है। साथ ही, 25 अगस्त को पहले से प्रस्तावित परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

केंद्र और राजस्थान सरकार की तरह ही मध्य प्रदेश सरकार ने भी मुहर्र्म के अवकाश की तारीख को पूर्व में जारी सरकारी कैलेंडर के 19 अगस्त से बदलकर अब 20 अगस्त 2021 कर दिया है। राज्य सरकार ने यह निर्णय मुस्लिम समुदाय के अनुरोध पर किया है। राज्य सरकार ने इस सम्बन्ध में अधिसूचना मंगलवार, 17 अगस्त 2021 को जारी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.