Move to Jagran APP

Educational Trip से आज के प्रतिस्पर्धी माहौल में छात्रों को मिलते हैं ये फायदे

आज के इस प्रतिस्पर्धी माहौल में छात्रों को सफलता पाने के लिए केवल किताब पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। छात्रों को इसके लिए Educational trip जैसी योजनाओं की मदद लेनी चाहिए।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 01:34 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 04:04 PM (IST)
Educational Trip से आज के प्रतिस्पर्धी माहौल में छात्रों को मिलते हैं ये फायदे
Educational Trip से आज के प्रतिस्पर्धी माहौल में छात्रों को मिलते हैं ये फायदे

नई दिल्ली, जेएनएन। पिछले कुछ समय में केवल विज्ञान और तकनीक में ही नहीं बल्कि शिक्षा क्षेत्र में भी काफी बदलाव देखने को मिला है। आज के इस प्रतिस्पर्धी माहौल में छात्रों को सफलता पाने के लिए केवल किताब पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। छात्रों को इसके लिए अलग-अलग योजनाओं का अनुभव लेना चाहिए, जो उनके लिए फायदेमंद हो सकती है। इन्हीं में से एक है Educational Trip की योजना। तो आइए जानते हैं Educational Trip के कुछ फायदों के बारे में।

loksabha election banner

वास्तविक दुनिया के अनुभव से सीखना
बाल-देखभाल, चिकित्सा, स्वास्थ्य सेवा, सामुदायिक विकास से लेकर biodiversity conservation के व्यावहारिक अनुभव से छात्रों के अंदर निहित गुणों को विकसित करने में मदद करते हैं।

ये गतिविधियां छात्रों के अंदर आलोचनात्मक-सोच की क्षमता विकसित करने में मदद करती हैं। अलग-अलग जगहों पर जाने से छात्रों को नई भाषाएं सीखने में भी मदद मिलती है। अगर यह प्रक्रिया मजेदार और मनोरंजक होती हैं तो छात्र काफी आसानी से किसी भी चीज को सीखते हैं।

विचारों के आदान-प्रदान का बेहतर मौका
Group discussion से छात्रों को सीखने के लिए काफी कुछ मिलता है और इसके लिए Eeducational Erip से बेहतर कोई प्लेटफार्म नहीं हो सकता। इस दौरान छात्रों को नए लोगों के साथ चर्चा करने का मौका मिलता है।

व्यक्तिगत विकास
इस तरह के ट्रिप से छात्रों के अंदर आत्मनिर्भता, नेतृत्व कौशल और संचार कौशल का विकास होता है और वे अपनी व्यक्तिगत क्षमता के बारे में भी जान पाते हैं।

दुनिया को लेकर दृष्टिकोण पर असर
इस ट्रिप से छात्रों को अलग-अलग देशों के वातावरण और संस्कृति के बारे में रोचक और मजेदार तरीके से जानने में मदद मिलती है। इससे छात्र एक अलग दृष्टिकोण की मदद से सशक्त होते हैं।

बेहतर नेटवर्किंग स्किल
छात्रों के नए और अलग-अलग स्थानों की यात्रा करने पर वे अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करते हैं। इस दौरान वहां के मूल निवासी और अन्य छात्रों के साथ बातचीत से छात्रों के सामाजिक और बौद्धिक कौशल का विकास होता है। इसके अलावा वे अलग-अलग संस्कृतियों से रूबरू होते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.