Move to Jagran APP

Education Minister's Webinar 2021: शिक्षा मंत्री ने केंद्रीय विद्यालय के छात्रों को किया संबोधित, कही ये महत्वपूर्ण बातें

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज केंद्रीय विद्यालय के छात्रों से लाइव इंटरैक्शन किया। केवी के हजारों छात्र और शिक्षक इस लाइव वेबिनार में शामिल हुए। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने व्यवस्थित तरीके से केंद्रीय विद्यालयों को फिर से खोलने की बात की।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 12:04 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 04:32 PM (IST)
Education Minister's Webinar 2021: शिक्षा मंत्री ने केंद्रीय विद्यालय के छात्रों को किया संबोधित, कही ये महत्वपूर्ण बातें
वेबिनार के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम इस महामारी के दौरान नई शिक्षा नीति लेकर आए हैं।

Education Minister's Webinar 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने आज केंद्रीय विद्यालय के छात्रों से लाइव इंटरैक्शन किया। केवी के हजारों छात्र और शिक्षक इस लाइव वेबिनार में शामिल हुए। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने व्यवस्थित तरीके से केंद्रीय विद्यालयों को फिर से खोलने की बात की। उन्होंने कहा कि सरकार एक बार में एक कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए केंद्रीय विद्यालय को चरणबद्ध तरीके से खोलने पर विचार कर रही है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों में कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। आधे स्टूडेंट्स को फिजिकल रूप से कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति होगी, जबकि अन्य छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेंगे।

loksabha election banner

वेबिनार के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम इस महामारी के दौरान नई शिक्षा नीति लेकर आए हैं। पूरी दुनिया ने हमारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सराहना की है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने हमें मेल किया है और नीति की प्रशंसा की है। हम कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्रों के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी लेकर आ रहे हैं। स्कूली शिक्षा में मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शुरुआत हुई। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर छात्रों और शिक्षकों से प्रतिक्रिया मांगी। वहीं, सिलेबस में मातृभाषा को शामिल करने और स्कूल लेवल पर इंटर्नशिप के साथ नई शिक्षा नीति के बारे में जानकारी दी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों को केवल अपने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा और सीबीएसई बोर्ड के पाठ्यक्रम 2021 पर आधारित अन्य परीक्षाओं के लिए संशोधित सिलेबस का अध्ययन करना होगा। जेईई और नीट जैसे कॉम्पिटिटिव एग्जाम में भी केवल उसी भाग से प्रश्न पूछे जाएंगे। अपने संबोधन के बाद उन्होंने छात्र-छात्राओं के कई सवालों के जवाब दिए और उन्हें तनाव मुक्त रहने के टिप्स भी दिए। उन्होंने स्टूडेंट्स को योग करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि अचानक से आई कोविड-19 महामारी के कारण हम सभी ने मुश्किलों का सामना किया है। प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं, अपने परिवार और पड़ोसियों की रक्षा करके इस महामारी से निपटना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.