Move to Jagran APP

DU cut off list: सेंट स्टीफंस कॉलेज की कटऑफ लिस्ट जारी, जानें पिछले साल की तुलना में कितनी बढ़ी मेरिट

DUs St Stephens College cut off list दिल्ली यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिले की प्रक्रिया तेज कर दी है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 10:53 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 11:12 AM (IST)
DU cut off list: सेंट स्टीफंस कॉलेज की कटऑफ लिस्ट जारी, जानें पिछले साल की तुलना में कितनी बढ़ी मेरिट
DU cut off list: सेंट स्टीफंस कॉलेज की कटऑफ लिस्ट जारी, जानें पिछले साल की तुलना में कितनी बढ़ी मेरिट

DU's St Stephen's College cut off list: दिल्ली यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिले की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसके तहत डीयू से संबद्ध कॉलेज, सेंट स्टीफन कॉलेज (St Stephen's College) ने बीए ऑनर्स सहित अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कट ऑफ सूची जारी कर दी है। इसके तहत बीए इकोनॉमिक्स ऑनर्स और बीए प्रोगाम के अन्य विषयों की कटऑफ 99 फीसदी से अधिक रही है। वहीं पिछले साल की तुलना की बात करें तो इस साल कट ऑफ ज्यादा है। साल 2019 में बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए अर्थशास्त्र की कटऑफ 97.7 फीसदी थी। इस आधार पर इस साल करीब 0.50 फीसदी कटऑफ में उछाल देखने को मिला है। इतिहास प्रोग्राम के लिए भी मेरिट 99 फीसदी है।

loksabha election banner

इसके अलावा अन्य विषय में देखें तो बीएससी में कंप्यूटर साइंस का कट-ऑफ, पिछले साल के 96.66% से बढ़कर इस साल 97.67% हो गया है। वहीं केमिस्ट्री की मेरिट की बात करें तो 95% से बढ़कर 96.33% रही। इसके अलावा बीए प्रोग्राम के लिए कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम दोनों के छात्रों के लिए कट-ऑफ 99 प्रतिशत है। कॉलेज की कटऑफ देखने के लिए स्टूडेंट्स कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट www.ststephens.edu/ पर कटऑफ 2020 की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र-छात्राएं डीयू यूजी ऑनलाइन पोर्टल पर सेंट स्टीफन कॉलेज 2020 कट ऑफ भी उपलब्ध है। स्टूडेंट्स यहां से भी लिस्ट देख सकते हैं।

बता दें कि इस बार दाखिले की प्रक्रिया में देरी हो रही है। आमतौर पर मार्च में परीक्षाएं होने के बाद जून में दाखिले की प्रक्रिया शुरू करके जुलाई तक पूरी कर ली जाती थी। लेकिन इस बार कोविड-19 संक्रमण फैलने की वजह से पूरी प्रक्रिया लटक गई। पहले परीक्षाएं टाल दी गई थीं। वहीं अब हाल ही में यूजीसी के निर्देशानुसार ओपन बुक एग्जाम माध्यम से परीक्षाएं कराई जा रही हैं। लेकिन यह परीक्षाएं भी केवल फाइनल ईयर के लिए हो रही हैं। 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.