Move to Jagran APP

DU 1st Cut-Off 2021 List: आचार्य नरेंद्र देव और रामानुजन ने जारी की मेरिट लिस्ट, 99 फीसदी पहुंची मेरिट

DU 1st Cut-Off 2021 Listआर्यभट्ट कॉलेज में बीकॉम (H) कटऑफ इस साल 98% हैपिछले साल के मुकाबले इस बार 1.5 प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई है और बीए (H) पॉलिटिकल साइंस प्रोगाम के लिए मेरिट 96% तक रही। कॉलेज में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स पोर्टल पर लिस्ट देख सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 10:05 AM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 04:11 PM (IST)
DU 1st Cut-Off 2021 List: आचार्य नरेंद्र देव और रामानुजन ने जारी की मेरिट लिस्ट, 99 फीसदी पहुंची मेरिट
दिल्ली विश्वविद्यालय ( Delhi University) से संबद्ध कॉलेजों ने DU की पहली कटऑफ सूची जारी करना शुरू कर दिया है।

DU 1st Cut-Off 2021 List: दिल्ली विश्वविद्यालय ( Delhi University) से संबद्ध कॉलेजों नेअंडरग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए DU की पहली कटऑफ सूची जारी करने का सिलसिला जारी है। इसके तहत रामानुजन कॉलेज और आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज ने लिस्ट जारी किया है। रामानुजन में बीए ऑनर्स एप्लाइड साइकोलॉजी के लिए पहला कटऑफ स्कोर 99 प्रतिशत रहा है। वहीं बीकॉम ऑनर्स में दाखिले के लिए कट ऑफ स्कोर 98 फीसदी है।

loksabha election banner

आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज

आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज में बीएससी ऑनर्स केमिस्ट्री के लिए कटऑफ स्कोर 97.66 रहा। वहीं कॉलेज में बीएससी ऑनर्स बायोमेडिकल साइंसेज, बीएससी ऑनर्स मैथ्स, बीएससी ऑनर्स फिजिक्स और बीकॉम ऑनर्स प्रोग्राम के लिए मेरिट 97 फीसदी रही है।

जीसस एंड मैरी कॉलेज

डीयू के जीसस एंड मैरी कॉलेज ने यूजी प्रवेशके लिए पहली कट-ऑफ सूची जारी की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीकॉम (ऑनर्स) के लिए कटऑफ 98 फीसदी और इकोनॉमिक्स के लिए 98.5 फीसदी है।

सेंट स्टीफंस कॉलेज 

सेंट स्टीफंस, हालांकि डीयू का हिस्सा है लेकिन वह अपनी कट-ऑफ सूचियां अलग से जारी करता है और इसकी अपनी प्रवेश प्रक्रिया है। कॉलेज ने हाल ही में कट-ऑफ अंक जारी कर चुका है। इसके अनुसार, बीए इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) में प्रवेश के लिए कट-ऑफ 99.5 फीसदी है। वहीं वाणिज्य, मानविकी और विज्ञान स्ट्रीम के छात्रों के लिए बीए फिलॉसफी ऑनर्स के लिए कट-ऑफ क्रमशः 98 प्रतिशत, 98.75 प्रतिशत और 97 प्रतिशत है। जबकि बीए इतिहास (ऑनर्स) के लिए, यह वाणिज्य के छात्रों के लिए 99 प्रतिशत, मानविकी के लिए 98.25 और विज्ञान के छात्रों के लिए 99 प्रतिशत है।

देशबंधु कॉलेज

देशबंधु कॉलेज ने कॉलेज में दाखिले के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। इसके अनुसार, बीएससी फिजिक्स के लिए कट ऑफ मार्क्स 98 फीसदी है, जबकि सबसे कम बीए (ऑनर्स) हिंदी के लिए 82 फीसदी रहा है। वहीं सभी विषयों के लिए मेरिट लिस्ट कॉलेज ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है। स्टूडेंट्स पोर्टल पर लॉगइन करके चेक कर सकते हैं।

डीयू के आर्यभट्ट कॉलेज

 डीयू के आर्यभट्ट कॉलेज (Aryabhatta College) ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहली कटऑफ सूची की थी। आर्यभट्ट कॉलेज की पहली डीयू कटऑफ 2021 सूची में 13 स्नातक पाठ्यक्रम शामिल हैं। इसके अनुसार, सामान्य वर्ग में कटऑफ बीए ऑनर्स साइकोलॉजी में 98.5 फीसदी रहा, जबकि पिछले साल इस विषय के लिए पहली कटऑफ सूची के तहत 97% कटऑफ रहा था। वहीं इस साल बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स के लिए मेरिट पिछले साल के समान 98% फीसदी रही। हालांकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी के लिए एक प्रतिशत अंक के उछाल के साथ 96 % रही है।

इतिहास में 95 और 86 फीसदी रही मेरिट 

आर्यभट्ट कॉलेज के अन्य कुछ पाठ्यक्रमों में कटऑफ में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है। इसके तहत,बीए (ऑनर्स) इतिहास के लिए कटऑफ में दो प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई है, जहां साल 2020 में 93% फीसदी रही थी। वहीं साल 2021 में 95% तक गई है। इसके अलावा बीए (ऑनर्स) हिंदी की मेरिट में ज्यादा उछाल देखने को मिला। इसके अनुसार,जहां मेरिट पहले 80 % थी। वहीं इस साल बढ़कर 86 % फीसदी हो गई है।इसके साथ ही बीकॉम (H) कटऑफ इस साल 98% है, पिछले साल के मुकाबले इस बार 1.5 प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई है और बीए (H) पॉलिटिकल साइंस प्रोगाम के लिए मेरिट 96% तक रही।इसके अलावा अनारक्षित श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए बीएससी (H) कंप्यूटर साइंस के लिए कटऑफ में महज.5 प्रतिशत अंक की बढ़ोत्तरी रही और इस प्रकार मेरिट 97% रही। वहीं बीएससी (एच) मैथ्स के लिए भी मामूली वृद्धि हुई है, केवल एक प्रतिशत बिंदु बढ़ने के साथ इस विषय में मेरिट 97% रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.