Move to Jagran APP

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला, अगले साल से यूजी में एंट्रेंस टेस्ट से मिलेगा एडमिशन

दिल्ली विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद ने 17 दिसंबर 2021 को हुई बैठक में फैसला लिया है कि शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी अंडर-ग्रेजुएट (यूजी) पाठ्यक्रमों में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) या दिल्ली यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (DUCET) के माध्यम से लिए जाएंगे

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 21 Dec 2021 01:09 PM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 01:12 PM (IST)
दिल्ली यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला, अगले साल से यूजी में एंट्रेंस टेस्ट से मिलेगा एडमिशन
दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले का सपना देखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए राहत की खबर है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले का सपना देखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए राहत की खबर है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अगले एकेडमिक सेशन से अंडर्र एंट्रेंस एग्जाम से कोर्सेज में एडमिशन की घोषणा कर दी है। यूनिवर्सिटी के इस फैसले से उन हजारों-लाखों छात्र-छात्राओं की मुश्किलें कम हो जाएंगी, जो डीयू में यूजी के विभिन्न प्रोगाम में प्रवेश लेना चाहते हैं, लेकिन सिर्फ मेरिट हाई होने की वजह से नहीं ले पाते हैं। अब चूंकि यूनिवर्सिटी ने फैसला किया है कि बीए, बीएससी, बीकॉम सहित अन्य बैचलर प्रोगाम में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट से एडमिशन लिए जाएंगे। वहीं इस निर्णय पर एग्जीक्यूटिव काउंसिल (Executive Council) ने अपनी मुहर लगा दी है।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद ने 17 दिसंबर, 2021 को हुई बैठक में फैसला लिया है कि शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी अंडर-ग्रेजुएट (यूजी) पाठ्यक्रमों में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) या दिल्ली यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (DUCET) के माध्यम से लिए जाएंगे। वहीं CUCET / DUCET से संबंधित डिटेल्ड नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा।

डीटीएफ की सचिव आभा देव हबीब (Abha Dev Habib), ने कहा कि यह फैसला नई शिक्षा नीति के आधार पर किया जा रहा है। हालांकि वामपंथी शिक्षक संगठन डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट (डीटीएफ) ने इस कदम की आलोचना की है। बता दें कि एक्जीक्यूटिव काउंसिल से पहले डीयू के एकेडमिक काउंसिल ने 10 दिसंबर को एंट्रेंस एग्जाम को मंजूरी दी थी। डीयू की ओर से जारी हाई कट ऑफ के बीच नौ सदस्यीय पैनल ने प्रवेश परीक्षा को लेकर सिफारिश की थी। पैनल की अध्यक्षता डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने की थी। 

वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए हाल ही में तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी। इस लिस्ट के तहत 8 दिसंबर और 9 दिसंबर 2021 को एडमिशन मांगा गया था। वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभाग किए गए आवेदनों का वेरिफिकेशन 08 दिसंबर से 10 दिसंबर 2021 के बीच किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.