Move to Jagran APP

Coronavirus के मुश्किल दौर में दिल्ली यूनिवर्सिटी ऐसे कर रही है लोगों की मदद, कुलपति ने पूर्व छात्रों से भी की जुड़ने की अपील

डीयू ने मुश्किल दौर में लोगों की मदद करने के लिए Care For Neighbor शुरू किया है। इसके तहत कैंपस के आस-पास रहने वाले लोगों को राशन सहित अन्य जरूरी सामान उपलब्ध करा रहे हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 12:55 PM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 12:58 PM (IST)
Coronavirus के मुश्किल दौर में दिल्ली यूनिवर्सिटी ऐसे कर रही है लोगों की मदद, कुलपति ने पूर्व छात्रों से भी की जुड़ने की अपील
Coronavirus के मुश्किल दौर में दिल्ली यूनिवर्सिटी ऐसे कर रही है लोगों की मदद, कुलपति ने पूर्व छात्रों से भी की जुड़ने की अपील

Coronavirus: देश भर में फैली महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए हर कोई अपनी तरह से योगदान दे रहा है। अब इसी कड़ी में दिल्ली यूनिवर्सिटी का नाम भी जुड़ गया है। डीयू ने मुश्किल दौर में लोगों की मदद करने के लिए 'Care For Neighbor' शुरू किया है। इसके तहत कैंपस के आस-पास रहने वाले लोगों को राशन सहित अन्य जरूरी सामान उपलब्ध करा रहे हैं। यह जानकारी डीयू के कुलपति प्रोफेसर योगेश कुमार त्यागी ने एक पत्र जारी करके दी।

loksabha election banner

डीयू इस अभियान के तहत नॉर्थ और साउथ कैंपस के आसपास रह रहे लोगों की मदद कर रहा है। यूनिवर्सिटी ने दिल्ली पुलिस की मदद से ऐसे लोगों की पहचान की जिनको मदद की सख़्त ज़रूरत और त्वरित राहत की आवश्यकता थी। ऐसे परिवारों को जानने के बाद उन्हें राशन समेत अन्य जरूरी सामाना उपलब्ध कराया गया।इसके अनुसार विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा पटेल चेस्ट के नज़दीक क्रिस्श्चन कॉलोनी के 100 परिवारों को और जे जे कॉलोनी श्रीराम कैम्प में 100 परिवारों को, तिमारपुर में 100 परिवारों को राशन वितरित किया गया। इस तरह अब तक 300 परिवारों को यह सहायता दी जा चुकी है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाले दिनों में और जरूरतमंदों को भी राशन सामग्री दी जायेगी।

वहीं डीयू के कुलपति ने पूर्व छात्रों से आग्रह किया कि वे जहां कहीं भी हैं, वहां से मदद करें, क्योंकि एकजुट होकर ही हम एक-दूसरे के जीवन को समृद्ध कर सकते हैं और एकता के साथ मानवता की सेवा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में DU के पूर्व छात्र जो भी प्रयास कर रहें हैं वो और लोगों के साथ भी शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इससे प्रेरणा मिल सके।

डीयू ने एक टास्क फोर्स का भी गठन किया है। इसके तहत महामारी से पैदा हुई मुश्किलों को देखते हुए डीयू ने नॉर्थ कैंपस और साउथ कैंपस दोनों में अपने पड़ोस के आसपास के क्षेत्र में जरूरतमंदों की मदद करने के लिए कार्यक्रम को शुरू किया और डीयू ने एक टास्क फोर्स का भी गठन किया है। इस टास्क फोर्स का काम है कि मौजूदा समय में शिक्षकों , छात्रों व अन्य स्टाफ को किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो दूर करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.