Move to Jagran APP

DU Open Book Exam: पीजी स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, स्टूडेंट्स करें डाउनलोड

DU Open Book Exam दिल्ली यूनिवर्सिटी पोस्टग्रेजुएट प्रोगाम के लिए आयोजित होने वाली ओपन बुक परीक्षाओं (Open Book Examinations) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 12:16 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 12:16 PM (IST)
DU Open Book Exam: पीजी स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, स्टूडेंट्स करें डाउनलोड
DU Open Book Exam: पीजी स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, स्टूडेंट्स करें डाउनलोड

DU Open Book Exam: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने पोस्टग्रेजुएट प्रोगाम के लिए आयोजित होने वाली ओपन बुक परीक्षाओं (Open Book Examinations) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.du.ac.in/ पर जारी किया गया है। स्टूडेंट्स कार्ड जारी होने के बाद से ऑफिशियिल वेबसाइट पर लॉग इन करके डाउनलोड कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने हाल ही में यूजी और पीजी परीक्षाओं की डेट शीट जारी की है। बता दें कि डीयू के ओपन बुक एग्जाम 1 से 11 जुलाई, 2020 तक आयोजित किए जाएंगे।

prime article banner

वहीं छात्र ध्यान दें, अगर कोई छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ है, तो वे विश्वविद्यालय के ईडीपी सेल को परीक्षा के लिए प्रवेश टिकट प्राप्त करने के लिए अपील कर सकते हैं। हालांकि स्टूडेंट्स और शिक्षकों ने ओपन बुक एग्जाम का विरोध कर चुके हैं। ओपन बुक एग्जाम सिस्टम का विरोध करने वाले शिक्षकों और छात्रों का कहना है कि कुछ छात्र अपने घरों को जा चुके हैं। उनका कहना है कि हमारी किताबें तो दिल्ली में ही रह गई हैं, फिर ऐसे में हम परीक्षा कैसे दे सकते हैं। इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट और कंप्यूटर की उपलब्धता भी एक समस्या है। लेकिन अब यूनिवर्सिटी ने परीक्षा कराने का फैसला कर लिया है। बता दें कि यूनिवर्सिटी ने COVID-19 महामारी के मद्देनजर शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए एक बार के उपाय के रूप में यूजी और पीजी छात्रों के लिए अंतिम सेमेस्टर / टर्म / वर्ष परीक्षाओं के लिए ओपन बुक परीक्षा आयोजित कर रहा है।

ओपन बुक एग्जाम का यह पैटर्न:

ओपन बुक एग्जाम परीक्षा 2 घंटे की होगी। दो घंटे के अलावा एक घंटा अतिरिक्त मिलेगा, जो समय प्रश्नपत्र को डाउनलोड करने और स्कैन करने एवं उत्तरपुस्तिकाओं को अपलोड करने के लिए होगा। छात्रों को परीक्षा शुरू होने से तीन घंटे के अंदर पोर्टल पर अपनी उत्तरपुस्तिका अपलोड करनी होगी। छात्रों को डेटशीट के मुताबिक ही परीक्षा देनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.