Move to Jagran APP

Delhi School News: दिल्ली के स्कूलों में शुरू होगी रिमोर्ट लर्निंग प्लान, पढ़ें डिटेल

Delhi Schoo News दिल्ली में किंडरगार्टन से लेकर 12वीं कक्षा (प्लस टू) तक के छात्रों के लिए इस सोमवार से रिमोट लर्निंग प्लान की शुरुआत हो रही है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 05:21 PM (IST)
Delhi School News: दिल्ली के स्कूलों में शुरू होगी रिमोर्ट लर्निंग प्लान, पढ़ें डिटेल
Delhi School News: दिल्ली के स्कूलों में शुरू होगी रिमोर्ट लर्निंग प्लान, पढ़ें डिटेल

Delhi Schoo News: दिल्ली के स्कूलों में रिमोट लर्निंग योजना शुरू की जाएगी। दिल्ली में किंडरगार्टन से लेकर 12वीं कक्षा (प्लस टू) तक के छात्रों के लिए इस सोमवार से रिमोट लर्निंग प्लान की शुरुआत हो रही है। दिल्ली के शिक्षामंत्री सह उपमुख्यमन्त्री मनीष सिसोदिया ने इसकी घोषणा की है। बता दें कि पूर्व में की गयी घोषणा के अनुसार, दिल्ली में 31 जुलाई 2020 तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। इस स्थिति में राजधानी के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों की पढ़ाई का नुकसान कम करने के लिए लिए यह योजना तैयार की गई है। शिक्षा निदेशालय ने शिक्षा का यह वैकल्पिक प्लान तैयार किया है। बता दें कि रिमोर्ट लर्निंग योजना को लॉन्च करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा है कि स्कूल बंद हैं, लेकिन सीखना जारी रहना चाहिए।

loksabha election banner

कक्षा के अनुसार ऐसा होगा रिमोर्ट लर्निंग प्लान

दिल्ली में किंडरगार्टन से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं को तीन भागों में बांटा गया है। इन तीनों भागों के लिए अलग-अलग रणनीतियां तैयार की गई हैं। जिन्हें डिजिटल डिवाइसेस, शिक्षक, पैरेंट्स व स्कूल मैनेजमेंट के सहयोग से पूरा किया जाएगा। केजी से कक्षा 8 तक के लिए सिलेबस के आधार पर कंटेंट और प्रश्न वाले डेली वर्कशीट्स छात्रों को शिक्षक द्वारा व्हाट्सएप्प के माध्यम से भेजे जाएंगे। ये वर्कशीट इस तरह के होंगे जिससे स्टूडेंट्स के बीच रीडिंग, राइटिंग, अंडरस्टैंडिंग और हैप्पीनेस को प्रोमोट किया जा सके। जबकि कक्षा 9 और 10 के लिए विषयों से संबंधित वर्कशीट्स और कंटेंट छात्रों को भेजे जाएंगे। ताकि, छात्र अपने कोर सब्जेक्ट की बेसिक अंडरस्टैंडिंग प्राप्त कर सकें। वहीं कक्षा 11 और 12 के लिए सबसे अधिक नामांकन वाले शीर्ष 12 विषयों के लिए प्रत्येक दिन दो घंटे के ऑनलाइन क्लास लिए जाएंगे। जिसमें सबसे बेसिक टॉपिक्स पढ़ाए जाने से शुरुआत होगी। एक ऑनलाइन क्लास लगभग 45 मिनट की होगी। एक दिन में दो क्लास से ज्यादा नहीं लिए जाएंगे। बता दें कि 11वीं की क्लासेस 10वीं का परिणाम जारी होने और 11वीं में रीएडमिशन के बाद ही आयोजित होगी।

व्हाट्सएप्प नहीं होने पर होगा ये विकल्प

बता दें कि सभी स्कूलों के प्रधानों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया गया है कि हर क्लासटीचर के पास छात्रों का अपडेटेड वॉट्सएप ग्रुप हो। शिक्षकों को उन पैरेंट्स की भी सूची तैयार करनी है, जिनके पास व्हाट्सएप्प की सुविधा नहीं है। बता दें कि जिन पैरेंट्स के पास व्हाट्सएप्प की सुविधा नहीं है, उनसे क्लासटीचर द्वारा फोन कॉल के माध्यम से संपर्क किया जाएगा। उन्हें स्कूल में जाकर एक बार में एक सप्ताह का लर्निंग कंटेंट प्राप्त करना होगा। बता दें कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए केवल पैरेंट्स को ही स्कूल में बुलाया जाएगा। इसी तरीके से वर्कशीट पूरा कर छात्र उसे अपने पैरेंट्स के माध्यम से स्कूल में भेजेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.