Move to Jagran APP

CSIR Net Answer Key 2019: छात्र हो जाएं तैयार, एनटीए जल्द जारी करेगा आंसर-की; रविवार को हुई थी परीक्षा

CSIR Net Answer Key 2019 जो छात्र रविवार को इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो एनटीए की वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाकर परीक्षा की आंसर-की चेक कर सकेंगे।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 09:56 AM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 10:12 AM (IST)
CSIR Net Answer Key 2019: छात्र हो जाएं तैयार, एनटीए जल्द जारी करेगा आंसर-की; रविवार को हुई थी परीक्षा
CSIR Net Answer Key 2019: छात्र हो जाएं तैयार, एनटीए जल्द जारी करेगा आंसर-की; रविवार को हुई थी परीक्षा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। रविवार को देशभर में CSIR NET 2019 परीक्षा का आयोजन किया गया। अब परीक्षा के बाद जल्द ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा की आंसर-की जारी करने वाला है। बता दें कि असम और मेघायल को छोड़कर देश के अन्य राज्यों में परीक्षा आयोजित की गई थी। बता दें कि असम और मेघालय में सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट को लेकर जारी विरोध प्रदर्शन के चलते यहां परीक्षा स्थगित कर दी गई थी बाकि राज्यों में 15 दिसंबर, 2019 को परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसके बाद अब एजेंसी जल्द ही आंसर-की भी जारी कर देगी। जो छात्र रविवार को इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाकर परीक्षा की आंसर-की चेक कर सकेंगे।

loksabha election banner

बता दें कि सीएसआइआर नेट परीक्षा में कुल 2,74,345 उम्मीदवार शामिल हुए थे, यह परीक्षा देश के 214 शहरों के 605 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। उम्मीदवारों ने एग्जाम सेंटर्स पर दो शिफ्टों में परीक्षा दी थी। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक थी और दूसरी शिफ्ट में परीक्षा दोपहर 02.30 से शुरू होकर शाम 05.30 तक चली थी। प्रत्येक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 180 मिनट यानि तीन घंटे का समय दिया गया था।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक एनटीए रिजल्ट की घोषणा 31 दिसंबर, 2019 को जारी कर सकता है, रिजल्ट एनटीए और सीएसआइआर की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। रिजल्ट की घोषणा से पहले एजेंसी आंसर-की जारी करेगा ताकि उम्मीदवार अपने उत्तर चेक कर सकें। इसके अलावा यदि उम्मीदवारों को आंसर-की को लेकर कोई आपत्ति है तो वो आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। प्रत्येक आपत्ति के लिए उम्मीदवार को 1000 रुपये शुल्क के रूप में जमा करवाना होगा।

उम्मीदवारों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियों का विश्लेषण किया जाएगा और इसके बाद फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवार आंसर-की और रिजल्ट से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के लिए NTA CSIR की ऑधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.