This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Coronavirus: स्टडी के दौरान भी इन बातों का रखें ध्यान, संक्रमण से रहेंगे दूर

Coronavirus देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए तमाम उपाय अपनाए जा रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स इन बातों का रखें ध्यान।

Nandini DubeyThu, 19 Mar 2020 02:24 PM (IST)
Coronavirus: स्टडी के दौरान भी इन बातों का रखें ध्यान, संक्रमण से रहेंगे दूर

Coronavirus Update: देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए तमाम तरह के उपाय अपनाए जा रहे हैं। इस कड़ी में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। आईसीएसई और आईएससी 2020 की बोर्ड परीक्षाएं लेकर हरियाणा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। इसके अलावा जेईई मेंस का एंट्रेस टेस्ट भी फिलहाल टाल दिया गया है। वहीं कॉलेज और प्रतियोगी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। हालात सामान्य होने तक लगभग लोग घरों में कैद हो गए हैं। इन परिस्थितियों में जरूरी है कि घर में खुद को सुरक्षित रखते हुए पढ़ाई करें।

-कोरोना से बचने के लिए सबसे अहम है कि जितना हो सके घर से बाहर न निकलें। ऐसे में कोशिश करें कि ग्रुप स्टडी अवॉयड करें। कोशिश करें कि जो कुछ भी आपको अपने दोस्त या टीचर से पूछना है तो फोन पर ही पूछ लें। 

-किसी भी दोस्त से कोई कॉपी-बुक्स न लें। अगर आपको जरूरी नोट्स चाहिए तो वो ईमेल के माध्यम से ही कम्युनिकेट करें।

-अगर पढ़ाई के बाद आप अपने आस-पास के दोस्तों से मिलने बाहर भी जाते हैं तो वापस आकर सबसे पहले हाथ धोए। बेहतर होगा कि आप सेनेटाइजर हमेशा अपने साथ रखें और मास्क लगाकर ही दोस्तों से मिलें। 

 -इस वक्त सोशल मीडिया पर तमाम तरह के मैसेजस फॉरवर्ड किए जा रहे हैं। लेकिन हर मैसेज में दी गई जानकारी ठीक नहीं हो सकती। इसलिए किसी भी बात पर भरोसा करने से पहले पुख्ता की जानकारी जरूर लें।