Move to Jagran APP

सीआईएससीई ने छात्रों की सुविधा के लिए डिजीलॉकर के माध्यम से मार्कशीट और प्रमाण पत्र करवाया उपलब्ध

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) से इस वर्ष कुल 3.43 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने परीक्षाओं में भाग लिया था। इसमें से आईसीएसई का रिजल्ट 99.47 फीसदी वहीं आईएससी परीक्षाओं में 98.19% छात्र छात्राओं में सफलता प्राप्त की है। ये सभी स्टूडेंट्स आसानी से डिजीलॉकर के माध्यम से रियल टाइम में प्रमाणपत्र और मार्कशीट डाउनलोड करने में सक्षम रहे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Tue, 07 May 2024 09:03 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 09:04 PM (IST)
CISCE Result 2024: मार्कशीट एवं प्रमाण पत्र डिजिलॉकर से कर सकते हैं डाउनलोड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की ओर से ICSE, ISC का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। इस वर्ष कुल 243617 स्टूडेंट्स ने ICSE के लिए परीक्षा दी थी जबकि 99,901 ने ISC परीक्षाओं में भाग लिया था । इन सभी स्टूडेंट्स को CISCE ने डिजीलॉकर के माध्यम से रियल टाइम में प्रमाणपत्र और मार्कशीट उपलब्ध कराईं।

loksabha election banner

इस साल कुल 3.43 लाख से अधिक छात्र अब परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद डिजिलॉकर पर सीआईएससीई द्वारा जारी किए गए अपने शैक्षणिक पुरस्कार जैसे मार्कशीट और प्रमाण पत्र तक तक आसानी से पहुंच सकते हैं और इन्हे डाउनलोड कर सकते हैं।

इतना दर्ज किया गया पास प्रतिशत

इस वर्ष आईसीएसई का रिजल्ट 99.47 फीसदी दर्ज किया गया है जिसमें लड़कियों का पास प्रतिशत 99.65 फीसदी तो लड़कों का पास प्रतिशत 99.31फीसदी दर्ज किया गया है। इसके अलावा आईएससी परीक्षाओं में 98.19% छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए हैं। इसमें से 98.92 प्रतिशत लड़कियों ने वहीं 97.53 फीसदी लड़कों ने सफलता प्राप्त की है। दोनों ही कक्षाओं में लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य

  • आईसीएसई में कुल 2,42,328 छात्रों ने सफलता प्राप्त की।
  • आईएस में कुल 98,088 ने पूरे भारत और विदेश में सफलता प्राप्त की।
  • मार्कशीट, प्रमाणपत्र डिजिटल प्रारूप में डिजीलॉकर पर तुरंत उपलब्ध हैं।
  • छात्र अपने प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेज कभी भी, कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं।

सीआईएससीई के मुख्य कार्यकारी और सचिव डॉ. जोसेफ इमैनुएल ने घोषणा की कि परीक्षा परिणाम अब डिजीलॉकर और सीआईएससीई वेबसाइट के माध्यम से वास्तविक समय में उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें- ICSE ISC Toppers List 2024: CBSE की तरह CISCE ने भी खत्म की टॉपर्स लिस्ट जारी करने की परंपरा, चीफ ने बताई यह वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.