Move to Jagran APP

CISCE 10th, 12th Exam 2021-22: कक्षा 10 और 12 की परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित करने की संभावना, यहां चेक करें डिटेल्स

CISCE 10th 12th Exam 2021-22 पहले टर्म की दोनों कक्षाओं की परीक्षा का आयोजन 15 नवंबर से किया जाना है। आधिकारिक वेबसाइट पर टाइम टेबल पहले ही उपलब्ध करा दिया गया है। स्टूडेंट्स वेबसाइट पर जाकर डिटेल शेड्यूल चेक कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 10:53 AM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 10:53 AM (IST)
CISCE 10th, 12th Exam 2021-22: कक्षा 10 और 12 की परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित करने की संभावना, यहां चेक करें डिटेल्स
15 नवंबर से शुरू की जानी है पहले सेमेस्टर की परीक्षा

CISCE 10th, 12th Exam 2021-22: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा आगामी ICSE (10वीं) परीक्षा 2022 और ISC (12वीं) परीक्षा 2022 को हाइब्रिड मोड में आयोजित किए जाने की संभावना है। इस नए फॉर्मेट के तहत, स्टूडेंट्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में बोर्ड परीक्षा में भाग लेने का विकल्प दिया जाएगा। परीक्षा के हाइब्रिड मॉडल का टर्म 1, यानी पहले सेमेस्टर की परीक्षा के लिए पालन किए जाने की संभावना है, जो नवंबर से दिसंबर माह में आयोजित की जानी है। हालांकि, काउंसिल द्वारा इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स में जानकारी दी गई है कि काउंसिल ने स्कूलों को इसकी सूचना देते हुए एक सर्कुलर जारी किया है।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, CISCE के अधिकारियों ने टर्म 1 परीक्षा आयोजित करने के तरीके के बारे में अंतिम निर्णय लेने से पहले सभी हितधारकों के विचार-विमर्श किया है। आईसीएसई और आईएससी बोर्ड के पहले सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए, स्टूडेंट्स को माता-पिता की सहमति से स्कूल में परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जा सकती है, या उन्हें घर बैठे ही ऑनलाइन मोड में परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए, स्कूलों को प्रॉक्टर, बफर प्रॉक्टर की व्यवस्था करने और आईटी एग्जीक्यूटिव सपोर्ट करने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्येक स्कूल को परीक्षा की तैयारी प्रक्रिया के हिस्से के रूप में कम से कम एक से अधिकतम तीन आईटी सपोर्ट एक्जीक्यूटिव नियुक्त करना होगा। इसके अलावा, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इसमें यह भी निर्दिष्ट किया जाना चाहिए कि स्टूडेंट्स परीक्षा देने के लिए लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन जैसे किस प्रकार के उपकरणों का उपयोग करेंगे। इसके अलावा, जिन उपकरणों के माध्यम से पहले सेमेस्टर की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी, उनमें बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार एक कैमरा होना चाहिए। ऑनलाइन परीक्षा में, किसी भी कारण से अपने कैमरे को बंद करने पर छात्रों को दंडित किया जाएगा। हर पांच मिनट में वीडियो स्ट्रीमिंग नहीं करने पर छात्रों को अपने पांच अंक गंवाने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.