chandigarh-university-ad-300x250

एक सफल करियर के लिए FinTech से MBA करना क्यों है सही?

MBA FinTech प्रोग्राम टेक्नोलॉजी और आर्थिक रुझानों का एक संयोजन है जिसका मकसद फाइनेंस की दुनिया में आगे बढ़ने के नए तरीके विकसित करना है। इस कोर्स में थीमेटिक इन्वेस्टिंग डिजिटल करेंसी वित्त बाजार साइबर सिक्योरिटी एजुकेशन लेंडिंग और क्रेडिट स्कोरिंग जैसे महत्त्वपूर्ण खंड शामिल हैं।

Rishi SonwalPublish: Wed, 25 May 2022 07:41 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jun 2022 06:42 AM (IST)
एक सफल करियर के लिए FinTech से MBA करना क्यों है सही?

आजकल दुनियाभर में वित्त बाजार फल-फूल रहा है, इस बात में कोई दो राय नहीं है। धीरे-धीरे आज की नवीनतम तकनीकों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ा जा रहा है और उन्हें प्रभावकारी और कार्यान्वित होने योग्य बनाने की हर संभव कोशिश की जा रही है। अगर तकनीकी भाषा में बात करें तो इन वित्तीय तकनीकों का विकास कर इस बदलाव को हकीकत में लाना ही FinTech (फिनटेक) है। जैसा की नाम से पता लग रहा है, FinTech वित्तीय जगत में भविष्य है, और ये वित्त और तकनीक का संयोजन है।

FinTech अपनी कटिंग-एज टेक्नोलॉजी की मदद से किसी भी समस्या को सुलझाने का एक इनोवेटिव नजरिया प्रदान करता है, जो कि FinTech का प्रेरणास्रोत है और इसमें बैंकिंग ऑपरेशन्स, बीमा कंपनियां, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां, भुगतान बैंक, स्टॉक ट्रेडिंग और निवेश सलाहकार फर्म के परंपरागत तरीकों को बदलने की क्षमता है।

MBA FinTech का परिचय

MBA FinTech प्रोग्राम टेक्नोलॉजी और आर्थिक रुझानों का एक संयोजन है, जिसका मकसद फाइनेंस की दुनिया में आगे बढ़ने के नए तरीके विकसित करना है। इस कोर्स में थीमेटिक इन्वेस्टिंग, डिजिटल करेंसी, वित्त बाजार, साइबर सिक्योरिटी, एजुकेशन लेंडिंग और क्रेडिट स्कोरिंग जैसे महत्त्वपूर्ण खंड शामिल हैं।

MBA FinTech की मांग

अगर MBA FinTech की मांग की बात करें तो एग्जेंप्लरी स्किल्स वाले तकनीकी विशेषज्ञों की पहले से ही काफी मांग है, क्योंकि सारी बड़ी टेक कंपनियां और बैंकिंग जगत डाटा एनालिसिस और ट्रांसैक्शन मॉनिटरिंग के उपकरण बनाने में जोरो-शोरो से लगी हुई हैं।

FinTech में अपना करियर शुरू करें

FinTech में एक अच्छी सैलरी वाली जॉब आपके कौशल और उस कौशल को अपने एंप्लॉयर्स को दिखाने की क्षमता पर सीधा निर्भर करता है। ऑप्टिमम स्किल्स का विकास कर बड़ी कंपनियों और नियोक्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए आपको विशेषतम ट्रेनिंग और देश की कई अच्छी यूनिवर्सिटी से MBA FinTech की डिग्री की जरुरत है।

इस प्रतिस्पर्द्धी, तेज- तर्रार और हर पल बदलती इंडस्ट्री में अगर आपको आगे निकलना है, तो आपको उच्च श्रेणी की शिक्षा और ट्रेनिंग की जरुरत है, जिससे आप इस फिल्ड को अच्छे से समझ पाएं।

तो अगर आपको FinTech में MBA करने में दिलचस्पी है तो चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (Chandigarh University) एक सही जगह है। एक बेहतरीन पाठ्यक्रम के साथ चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की ब्रांड वैल्यू आपको औरों से अलग खड़े होने में काफी मदद करेगी।

MBA FinTech - फाइनेंस इंडस्ट्री में प्रोग्रेसिव करियर के कुछ नियम

यदि आप FinTech में करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो Chandigarh University से FinTech में MBA करना इस इंडस्ट्री में एक शानदार भविष्य सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। FinTech में MBA की डिग्री आपको गतिशील रूप से विकसित हो रहे इंडस्ट्री इकोसिस्टम के साथ बने रहने और BFSI क्षेत्र में खुद को स्थापित करने में मदद करेगी। इसलिए, यदि आपके अंदर रूचि है और एमबीए FinTech डिग्री के साथ अपने करियर को आगे ले जाना चाहते हैं, तो इसमें Chandigarh University आपकी मदद करेगी। इस विश्वविद्यालय का FinTech प्रोग्राम इंडस्ट्री-ओरिएंटेड कॉन्टेंट के साथ डिजाइन किया गया है, जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए तैयार किया गया है जो अलग-अलग क्षेत्र के इंडस्ट्री डोमेन में वित्त में काम करने के इच्छुक हैं।

MBA FinTech में हाईएस्ट पेइंग करियर के अवसर सुरक्षित करें

जब बात FinTech में MBA करने से होने वाले मोनेटरी फायदे की हो तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है, जिसमें कार्य करने का स्थान, अनुभव की गहराई, कंपनी का प्रकार जिसमें आप काम कर रहे हैं शामिल है। FinTech में MBA पूरा करने के बाद आप निम्नलिखित क्षेत्रों में अपना करियर शुरू कर सकते हैं:

  1. FinTech लीडर / स्ट्रैटजिस्ट / कंसल्टेंट
  2. FinTech प्रोग्रामर
  3. फाइनेंशियल एनालिस्ट
  4. कॉर्पोरेट कंट्रोलर
  5. पर्सनल फाइनेंशियल
  6. एकाउंटिंग मैनेजर
  7. इंश्योरेंस एंड रिस्क मैनेजर
  8. इनवेस्टमेंट बैकिंग मैनेजर
  9. मैनेजमेंट कंसल्टेंट
  10. ट्रेजरर
  11.  एंटरप्रेन्योर

एमबीए FinTech की डिग्री आपको बैंकिंग सेक्टर और बिगटेक फर्म के लिए उपयुक्त बना सकती है।

MBA FinTech- एडमिशन प्रोसेस और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 55% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री हासिल करना।

प्रवेश प्रक्रिया

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में MBA FinTech में एडमिशन लेने के लिए आपको कुछ स्टेप्स पर ध्यान देना होगा:

स्टेप 1 - साइन-अप करें

अपने बेसिक डिटेल्स (नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, राज्य, लिंग और पासवर्ड) के साथ CUCET के लिए साइन-अप या रजिस्टर करें। सफल रजिस्टर करने पर, आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर कन्फर्मेशन मेसेज प्राप्त होगा। इसके अलावा, आप अपने CUCET अकाउंट में लॉगिन करने के लिए सेम यूजरनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 2 - CUCET एग्जाम के लिए आवेदन करें

CUCET एग्जाम के लिए प्रोफाइल बनाने की प्रक्रिया को पूरी करने के बाद, आप अपनी प्रोफाइल को पूरा कर सकते हैं और अपनी सुविधा और पसंद के अनुसार एग्जाम की तिथि चुन सकते हैं।

चरण 3 - सबमिट करें

CUCET एग्जाम पास करने के बाद ही आप चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए योग्य होंगे। CUCET एग्जाम देने के बाद, रिजल्ट के बारे में जल्द ही जानकारी दी जाएगी, जिसके आधार पर आप प्रवेश के लिए अपना आवेदन जमा कर सकते हैं और योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं।

आखिरी में कुछ शब्द

वैल्यूएट्स रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक FinTech मार्केट का आकार 2028 तक 16,652 बिलियन अमरीकी डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है, जो कि फोरकास्ट पीरियड 2022-2028 के दौरान 13.9% की Compound Annual Growth Rate (CAGR) पर है। यदि यह आपकी रुचि है और आप इस अत्यधिक प्रोग्रेसिव डोमेन में अपना करियर बनाने का इरादा रखते हैं, तो चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में अपना रास्ता बनाने का यह सही समय है|

एडमिशन के लिए लिंक पर विजिट करें - https://cucet.cuchd.in/index.aspx?type=jagran

Edited By Rishi Sonwal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept