This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, जानें कब जारी होंगे 10वीं, 12वीं के नतीजे

स्टूडेंट्स आधिकािरक वेबसाइट के साथ-साथ डिजिलॉकर ऐप पर अपने कक्षा 10 12 के परिणाम देख सकते हैं। इस ऐप को Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है या वेबसाइट digilocker.gov.in पर चेक किया जा सकता है।

Nandini DubeySat, 15 Jan 2022 09:23 AM (IST)
सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, जानें कब जारी होंगे 10वीं, 12वीं के नतीजे

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट है। नतीजे जल्द ही घोषित किए जाएंगे। वहीं इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट्स में सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा कि 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है। इसके साथ ही बोर्ड अगले सप्ताह मूल्यांकन प्रक्रिया की समीक्षा करेगा। हालांकि,अधिकारी ने परिणाम की घोषणा की तारीख के बारे में सूचित नहीं किया है। उन्होंने आगे कहा कि, कोविड -19 महामारी के बढ़ते मामालों की वजह से पैदा हुई स्थितियों ने मूल्यांकन प्रक्रिया पर प्रभाव डाला। हम जल्द ही परिणाम की घोषणा करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। अभी परिणाम की तारीख की पुष्टि नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह महामारी की स्थितियों के बीच मूल्यांकन प्रक्रिया की प्रगति पर निर्भर करता है।

वहीं इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड की ओर से भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) टर्म- 1 रिजल्ट के संबंध में एक आधिकारिक बयान में पहले कहा गया था कि परिणाम प्राप्त अंकों के रूप में घोषित किए जाएंगे। ये परिणाम पास, कम्पार्टमेंट या रिपीट श्रेणी के मार्कर नहीं होंगे। इसके साथ ही यह भी कहा गया था कि कक्षा 10,12 की बोर्ड परीक्षाओं का अंतिम परिणाम टर्म 2 परीक्षा के बाद घोषित किया जाएगा।

लेकिन अभी तक बोर्ड ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि टर्म-1 का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा। वहीं तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं कक्षा के लिए टर्म-1 रिजल्ट के नतीजे किसी भी वक्त घोषित कर सकती है। अब ऐसी स्थिति में छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि, वे आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर विजिट करें, जिससे उन्हें रिजल्ट से जुड़ी सही अपडेट मिल सके।

CBSE class 10 class 12 term 1 results 2022: 10वीं, 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए ऐसे स्टेप्स को करें फाॅलो

10वीं, 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद फिर उम्मीदवारों को होमपेज पर 'सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 10 परिणाम 2022' या 'सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 12 परिणाम 2022' के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, फिर उम्मीदवारों को आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। अब परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। उम्मीदवारों को परिणाम डाउनलोड करना होगा और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका एक प्रिंटआउट लेना होगा। उम्मीदवारों को परिणाम डाउनलोड करना होगा और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका एक प्रिंटआउट लेना होगा

डिजिलॉकर ऐप पर भी चेक कर पाएंगे नतीजे

स्टूडेंट्स डिजिलॉकर ऐप पर अपने कक्षा 10, 12 के परिणाम देख सकते हैं। इस ऐप को Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है या वेबसाइट digilocker.gov.in पर चेक किया जा सकता है।

UMANG ऐप पर भी देख पाएंगे रिजल्ट 

सीबीएसई टर्म-1 के छात्र उमंग मोबाइल एप्लिकेशन पर अपना परिणाम देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं। उमंग एप को भी गूगल प्ले एप के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।

Edited By Nandini Dubey