Move to Jagran APP

CBSE Result 2021: सीबीएसई 12वीं प्राइवेट और स्पेशल परीक्षा के नतीजे घोषित, ऐसे करें डाउनलोड

अगस्त और सितंबर में आयोजित हुईं ऑफलाइन परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र- छात्राएं रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई परिणाम 2021 कक्षा 10 की तारीख और समय जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 03:08 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 03:16 PM (IST)
CBSE Result 2021: सीबीएसई 12वीं प्राइवेट और स्पेशल परीक्षा के नतीजे घोषित, ऐसे करें डाउनलोड
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE)

CBSE Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE)12वीं कक्षा के प्राइवेट और स्पेशल परीक्षाओं के नतीजें जल्द घोषित कर दिए हैं। हालांकि पहले संभावना जताई जा रही थी कि रिजल्ट कल यानी कि 30 सितंबर, 12वीं प्राइवेट और स्पेशल परीक्षाओं का रिजल्ट कल जारी कर सकता है। दरअसल, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड ने कुछ समय पहले देश की सर्वोच्च न्यायालय को परिणाम की तिथि के संबंध में सूचित किया था। इस सूचना के आधार पर मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि कक्षा 12 के निजी उम्मीदवारों और विशेष परीक्षाओं के परिणाम कल, 30 सितंबर, 2021 को दोपहर 12 बजे घोषित हो सकते हैं। लेकिन अब बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है। ऐसे में जो, छात्र- छात्राएं अगस्त और सितंबर में आयोजित हुईं ऑफलाइन परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी होने के बाद अपना परिणाम देख सकते हैं।

loksabha election banner

CBSE 12th Result 2021: नतीजे चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

10वीं और 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परिणाम की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं। अब लेट अपडेट सेक्शन में जाएं और उपयुक्त लिंक चुनें। इसके बाद लॉग इन करने के लिए रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करें। अब आपका परिणाम आपके सामने आ जाएगा। इसके बाद भविष्य में किसी भी संदर्भ के लिए स्कोर कार्ड की जांच करने के बाद उसका प्रिंटआउट सेव कर लें।

12वीं कक्षा के छात्रों के लिए सीबीएसई इम्प्रूवमेंट परीक्षा 25 अगस्त, 2021 से 15 सितंबर, 2021 तक आयोजित की गई थी। इसके अलावा उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई परिणाम 2021 कक्षा 10 की तारीख और समय जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद छात्र रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके अपने परिणाम देख पाएंगे।

बोर्ड ने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए हैं कि छात्रों को विभिन्न विश्वविद्यालयों में समय पर आवेदन करने के समान अवसर मिल सके। छात्र-छात्राओं को अप्लाई करने में किसी समस्या का सामना न करना पड़े।  इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 35 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था। हालांकि, बाद में COVID-19 महामारी के कारण परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल करने के बाद आंतरिक मूल्यांकन नीति के आधार पर परिणाम घोषित किए गए थे। वहीं नतीजों के बारे में सटीक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.