Move to Jagran APP

CBSE Recruitment 2019: सीबीएसई कर रहा है विभिन्न पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

CBSE Recruitment 2019 आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सीबीएसई के ऑफ़िशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर विजिट करना होगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 दिसंबर 2019 है।

By Rajat SinghEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 11:18 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 11:52 AM (IST)
CBSE Recruitment 2019: सीबीएसई कर रहा है विभिन्न पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन
CBSE Recruitment 2019: सीबीएसई कर रहा है विभिन्न पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली, जेएनएन। CBSE Recruitment 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education- CBSE) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा है। ये सभी पद इंडिया कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन के आधार पर भरे जाएंगे। ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सीबीएसई के ऑफ़िशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर विजिट करना होगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 दिसंबर, 2019 है।

loksabha election banner

आवेदन की प्रक्रिया 15 नवंबर से शुरू हो चुकी है। इस आवेदन के जरिए कुल 357 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें असिस्टेंट सेक्रेटरी के लिए 14 पद, असिस्टेंट सेक्रेटरी (आईटी) के लिए 7 पद, एनालसिस्ट (आईटी) के लिए 14 पद, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के लिए 8 पद, सीनियर अस्सिटेंट के लिए 60 पद, स्टेनोग्राफर के लिए 25 पद,  अकाउंटेंट के लिए 6 पद, जूनियर अस्सिटेंट के लिए 204 पद और जूनियर अकाउंटेंट के लिए 19 पद खाली है। सीबीएसई इन सभी पदों पर भर्ती करने जा रहा है।

एप्लिकेशन फीस

अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग फीस निर्धारित की गई है। जो उम्मीदवार अस्सिटेंट सेक्रेटरी, असिस्टेंट सेक्रेटरी (आईटी) और एनालसिस्ट (आईटी) के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें 1500 रुपये फीस देनी होगी। इसके अलावा दूसरे पदों के लिए 800 रुपये बतौर फीस जमा करनी होगी।

इसके अलावा आरक्षित पदों के उम्मीदवारों को छूट भी मिलेगी। एसी/एसटी/ पीडब्लूबीडी/एक सर्विसमैन/महिलाएं/रेगुलर सीबीएसई कर्मचारी के लिए एक भी रुपये बतौर फीस नहीं देना होगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार सीबीएसई की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

CBSE Recruitment 2019: ऐसे करें आवेदन

Step-1: सबसे पहले ऑफ़िशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर विजिट करें।

Step-2: होमपेज पर ‘CBSE Recruitment 2019 Advt Apply Online' का लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

Step-3: एक नया पेज खुलेगा

Step-4: दिए गए निर्देश को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

Step-5: अगर आप नए यूजर हैं, तो स्टार्ट टैब पर क्लिक करें।

Step-6: रजिस्ट्रेशन आईडी बनाएं।

Step-7: रजिस्ट्रेशन आईडी क्रिएट होने पर, लॉग-इन टैब पर जाकर लॉग-इन करें।

Step-8: एक नया पेज खुलेगा।

Step-9: मांगी गई जानकारी भरें।

Step-10: इसके बाद पेमेंट करें, और भविष्य के लिए एप्लिकेशन फॉर्म को सेव करके रख लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.