Move to Jagran APP

CBSE 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों को देगा एक और मौका, स्कूलों को दोबारा टेस्ट लेने का दिया निर्देश

CBSE केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों के लिए लिया बड़ा फैसला लिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 09:31 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 10:23 AM (IST)
CBSE 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों को देगा एक और मौका, स्कूलों को दोबारा टेस्ट लेने का दिया निर्देश
CBSE 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों को देगा एक और मौका, स्कूलों को दोबारा टेस्ट लेने का दिया निर्देश

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों के लिए लिया बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक फेल स्टूडेंट्स को दोबारा मौका देने की घोषणा की है। इसके तहत जो छात्र-छात्राएं परीक्षा में फेल हो गए हैं, उन स्टूडेंट्स का स्कूलों को दोबारा टेस्ट लेने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को दोबारा पत्र भी लिखा है। बता दें कि इस संबंध में मई में निर्देश जारी किए थे। इसके बाद अब फिर बोर्ड ने स्कूलों को इस आदेश का सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए हैं।

loksabha election banner

बोर्ड ने सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों को नोटिस जारी करके कहा है कि 9वीं और 11वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स एग्जाम में फेल हो गए हैं, उन्हें परीक्षा में फिर से बैठने का अवसर प्रदान करें। सीबीएसई ने कहा है कि स्कूल ऐसे बच्चों से दोबारा संपर्क करके उनके ऑनलाइन या ऑफलाइन या इनोवेट‍िव टेस्ट कराएंगे और ये तय करेंगे कि उन्हें टेस्ट के आधार पास किया जा सकता है या नहीं। इसके लिए स्कूल बच्चों को तैयारी का उचित समय भी देंगे। ये नियम सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों पर लागू होगा।

वहीं 13 मई को जारी अपने पहले पत्र में बोर्ड ने कहा था कि यह कोविड -19 की स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया है। CBSE ने बताया कि छात्रों और अभिभावकों से उन्हें इस संबंध में प्रश्न और अनुरोध प्राप्त हुए थे, जिसके बाद उन्होंने रिट्रीट की अनुमति देने का निर्णय लिया।

वहीं इसके अलावा हाल ही में सीबीएसई ने कोर्ट में 10वीं और 12वीं की बाकी बची परीक्षाएं रद्द करने का फैसला सुनाया। इसी के साथ सीबीएसई ने असेसमेंट प्रक्रिया के आधार पर नतीजे जारी करने की घोषणा की थी, जिसे कोर्ट ने मंजूरी दे दी थी। इसके आधार पर अब सीबीएसई 15 जुलाई को रिजल्ट की घोषणा करेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.