Move to Jagran APP

CBSE ने स्कूलों को दी बड़ी राहत, एफिलिएशन फॉर्म अब इस तारीख तक कर सकते हैं जमा

CBSE केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एफिलिएशन फॉर्म सबमिट करने की डेट बढ़ाकर 30 जून तक कर दी है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 04:51 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 04:55 PM (IST)
CBSE ने स्कूलों को दी बड़ी राहत, एफिलिएशन फॉर्म अब इस तारीख तक कर सकते हैं जमा
CBSE ने स्कूलों को दी बड़ी राहत, एफिलिएशन फॉर्म अब इस तारीख तक कर सकते हैं जमा

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एफिलिएशन फॉर्म सबमिट करने की डेट बढ़ा दी है। इसके अनुसार सत्र 2021-22 के लिए संबद्धता प्राप्त करने वाले स्कूलों के लिए आवेदन फाॅर्म जमा करने की आखिरी तारीख 30 जून तक कर दी गई है। बोर्ड ने इस संबंध में एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी जानकारी दी है। हालांकि इसके पहले स्कूल 30 अप्रैल तक फॉर्म सबमिट कर सकते थे। सीबीएसई के इस कदम से मान्यता का इंतजार कर रहे स्कूलों को बड़ी राहत मिली है। ऐसे में जो स्कूल सीबीएसई से मान्यता चाहते हैं या मान्यता बढ़ाने व दूसरे बोर्ड से सीबीएसई से जुड़ना चाहते हैं उनके पास आवेदन करने के लिए 30 अप्रैल 2020 तक का समय है। 30 जून तक आवेदन करने पर किसी भी स्कूल से लेट फीस भी नहीं ली जाएगी।

loksabha election banner

बोर्ड ने आवेदन की तारीख बढ़ाने का फैसला कोरोना वायरस के चलते लिया है। दरअसल कुछ समय पहले स्कूलों ने हाल ही में कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन के कारण तय शेड्यूल में आवेदन फॉर्म जमा करने के साथ-साथ फीस जमा करने में आ रही समस्याओं से सीबीएसई को अवगत कराया था। इसके बाद बोर्ड ने मुश्किल को समझते हुए मान्यता फॉर्म सबमिट करने की तारीख को आगे बढ़ाया गया था। बोर्ड ने स्कूलों पर बिना किसी लेट फीस के आवेदन की तारीख 30 अप्रैल, 2020 तक बढ़ा दी थी। यह 14 अप्रैल, 2020 तक लॉकडाउन के मद्देनजर किया गया था। लेकिन अब जब सरकार द्वारा लॉकडाउन को 3 मई, 2020 तक बढ़ा दिया गया है तो ऐसे में बोर्ड ने एक नया परिपत्र जारी किया है। इसमें कहा गया है कि सभी श्रेणियों के लिए आवेदन जमा करने की तारीखों को बढ़ाकर 30 जून, 2020 कर दिया गया है। बता दें कि देश भर में फैली महामारी की वजह से सीबीएसई बोर्ड ने 24 मार्च को परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी। इसके बाद से बोर्ड ने केवल अहम विषयों की परीक्षाएं कराने का फैसला किया है। हालांकि बोर्ड ने नई डेटशीट जारी नहीं की गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.