Move to Jagran APP

CBSE ने बदला 10वीं और 12वीं की परीक्षा का पैटर्न, इन चीजों का भी रखना होगा ध्‍यान

सीबीएसइ इस बार दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं लगभग दो हफ्ते पहले शुरू कर रहा है। इससे छात्रों में थोड़ा डर जरूर देखने को मिला, लेकिन प्रश्नपत्र के पैटर्न में किए गए बदलाव से परीक्षा आसान हो गई है।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 12:29 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 12:29 PM (IST)
CBSE ने बदला 10वीं और 12वीं की परीक्षा का पैटर्न, इन चीजों का भी रखना होगा ध्‍यान
CBSE ने बदला 10वीं और 12वीं की परीक्षा का पैटर्न, इन चीजों का भी रखना होगा ध्‍यान

नई दिल्‍ली, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने जा रहे लाखों विद्यार्थियों के लिए अच्‍छी खबर है। इस बार विद्यार्थियों के लिए अच्‍छे अंक लाना कुछ आसान हो गया है। इसकी वजह है परीक्षा का पैटर्न, जिसमें सीबीएसइ द्वारा किए कुछ बदलाव। इन बदलावों की वजह से विद्यार्थियों को ज्‍यादा अंक हासिल करने में आसानी होगी।

prime article banner

10 के बजाए 25% ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न

ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों की संख्या इस बार सीबीएसइ ने काफी बढ़ा दी है। साथ ही प्रश्नों के विकल्प भी बढ़ाए गए हैं। खबरों के मुताबिक, 'हर बार लगबग 10 फीसद ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होते थे, लेकिन इस साल 25 प्रतिशत प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। ऐसे में विद्यार्थी अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे।' ऐसे में विद्यार्थियों का समय भी बचेगा और वे अन्‍य प्रश्‍नों पर ज्‍यादा समय दे पाएंगे।

सब सेक्शन्स में बंटे होंगे प्रश्‍नपत्र

सीबीएसइ ने इस बार प्रश्‍नपत्रों को काफी व्‍यवस्थित कर दिया है। इससे विद्यार्थियों को प्रश्‍नपत्रों को समझने में आसानी होगी और उनका समय भी बचेगा। इस बार हर पेपर में कई सब सेक्शन्स भी होंगे। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि इस बार सारे ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न एक ही सेक्शन में होंगे। इसके बाद अधिक अंकों वाले सवाल एक साथ होंगे।

...तो नहीं मिलेगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश

इस बार बोर्ड ने किसी भी पेपर को लीक होने से बचाने के लिए भी कई कदम उठाए हैं। सीबीएसई की परीक्षाओं में इस बार 10 बजे के बाद परीक्षा केंद्रों में स्टूडेंट्स को एंट्री नहीं मिलेगी। आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना अनिवार्य होगा। इसके अलावा सभी छात्रों को स्कूल यूनिफॉर्म में ही प्रवेश दिया जाएगा। सुबह साढ़े 10 बजे से परीक्षा शुरू होगी। इस बार प्रवेश पत्र पर स्टूडेंट्स और प्रिंसिपल के साथ ही अभिभावकों के भी हस्ताक्षर जरूरी होंगे। परीक्षा के दौरान छात्र अपने साथ केवल कलम, प्रवेश पत्र और पारदर्शी बैग ही लेकर जा सकेंगे। हालांकि, डायबिटीज के रोगियों को स्नैक्स ले जाने की इजाजत दी गई है। किसी भी हालत में कोई लिखित सामग्री, मोबाइल, पर्स और स्मार्टवॉच ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

गौरतलब है कि सीबीएसइ इस बार दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं लगभग दो हफ्ते पहले शुरू कर रहा है। इससे छात्रों में थोड़ा डर जरूर देखने को मिला, लेकिन प्रश्नपत्र के पैटर्न में किए गए बदलाव से परीक्षा आसान हो गई है। बता दें कि इस साल 15 फरवरी से सीबीएसइ की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.