Move to Jagran APP

CBSE 12th Compartment Result 2020: डिजीलॉकर पर देखें 12वीं कंपार्टमेंट के रिजल्ट, रिकॉर्ड 8 दिनों में सीबीएसई ने जारी किये स्कोर कार्ड

CBSE 12th Compartment Result 2020 सीबीएसई बोर्ड द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार कंपार्टमेंट परीक्षा में सम्मिलित हुए परीक्षार्थी अपने स्कोर कार्ड डिजीलॉकर से डाउनलोड कर सकते है। बोर्ड ने साथ ही जानकारी दी कि कंपार्टमेंट परीक्षाओं के परिणाम रिकॉर्ड 8 दिनों में ही घोषित कर दिेये गये हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 11:38 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 07:35 PM (IST)
CBSE 12th Compartment Result 2020: डिजीलॉकर पर देखें 12वीं कंपार्टमेंट के रिजल्ट, रिकॉर्ड 8 दिनों में सीबीएसई ने जारी किये स्कोर कार्ड
परीक्षार्थी अपना परिणाम डिजीलॉकर पर नीचे दिये गये लिंक से चेक कर सकते हैं।

CBSE 12th Compartment Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा के लिए आयोजित हुई कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट आज, 9 अक्टूबर को जारी कर दिया है। परीक्षार्थी अपना परिणाम डिजीलॉकर पर नीचे दिये गये लिंक से चेक कर सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड द्वारा थोड़ी देर पहले दी गयी जानकारी के अनुसार कंपार्टमेंट परीक्षा में सम्मिलित हुए परीक्षार्थी अपने स्कोर कार्ड डिजीलॉकर से डाउनलोड कर सकते है। बोर्ड ने साथ ही जानकारी दी कि कंपार्टमेंट परीक्षाओं के परिणाम रिकॉर्ड 8 दिनों में ही घोषित कर दिेये गये हैं।

loksabha election banner

इससे पहले प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) कल यानी कि 10 अक्टूबर को 12वीं कक्षा के लिए आयोजित हुई कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी करने वाला था। कल बोर्ड ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किये जाने की उम्मीद की जा रही थी। हालांकि, अब रिजल्ट की राह देख रहे थे परीक्षार्थी, डिजीलॉकर पर रिजल्ट्स सेक्शन में जाकर या नीचे दिये गये लिंक से अपना स्कोर कार्ड चेक कर सकते हैं। 

इस लिंक पर भी क्लिक करके आप डायरेक्ट रिजल्ट चेक कर सकते हैंं  

सीबीएसई 12वीं कंटपार्टमेंट रिजल्ट 2020 देखने के लिए डायरेक्ट लिंक

CBSE Compartment Result 2020: रिजल्ट ऐसे करें चेक

12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट चेक कने के लिए सबसे पहले छात्रों को सीबीएसई - डिजीलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट results.digitallocker.gov.i पर जाना होगा। होमपेज के टॉप पर दिख रहे परिणाम पोर्टल पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी क्लास सेलेक्ट करें। अब लॉगइन करने के लिए और रिजल्ट चेक करने के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें। इसके बाद पासवर्ड एंटर करें। उम्मीदवार अपने परिणामों की जांच कर सकते हैं और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रति बचा सकते हैं।

UGC ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि कॉलेजों में दाखिले 31 अक्टूबर तक लिए जा सकते हैं। इसके बाद CBSE बोर्ड ने परीक्षा और परिणामों की तारीखें जारी कीं थीं। फिर कोरोना काल में कंपार्टमेंट परीक्षाओं के आयोजन को लेकर SC में याचिका दायर की गई थी। इसके बाद कोर्ट ने UGC और CBSE को एक साथ मिलकर काम करने के लिए कहा था। कोर्ट ने कहा था कि समय पर कंपार्टमेंट परीक्ष का रिजल्ट जारी किया जाए, जिससे स्टूडेंट्स का नुकसान न हो। इसलिए अब सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट जल्दी जारी कर रहा है, जिससे छात्र-छात्राएं कॉलेजों में दाखिले के लिए ओवदन कर सकें।सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा 10 वीं के लिए परीक्षा 22 सितंबर से 28 सितंबर 2020 तक आयोजित हुई थीं। वहीं कक्षा 12 वीं के लिए 22 से 29 सितंबर, 2020 के बीच परीक्षा आयोजित की गई थी। इस वर्ष लगभग 2 लाख छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हुए थे। कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के लिए परीक्षा सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.