Move to Jagran APP

CBSE Class 10th Result 2019: नंबर कम आए या फेल हुए तो क्या हुआ...किसी से कम प्रतिभाशाली नहीं हैं आप, पहचानिए अपना हुनर

CBSE Board Result 2019 परीक्षा में फेल हो जाने या कम अंक आने का यह मतलब कतई नहीं कि आप निकम्‍मे-नकारा हैं और आपको कुछ नहीं आता।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 04:03 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 04:09 PM (IST)
CBSE Class 10th Result 2019: नंबर कम आए या फेल हुए तो क्या हुआ...किसी से कम प्रतिभाशाली नहीं हैं आप, पहचानिए अपना हुनर
CBSE Class 10th Result 2019: नंबर कम आए या फेल हुए तो क्या हुआ...किसी से कम प्रतिभाशाली नहीं हैं आप, पहचानिए अपना हुनर

नई दिल्ली, जेएनएन। CBSE Board Result 2019: परीक्षा में फेल हो जाने या कम अंक आने का यह मतलब कतई नहीं कि आप निकम्‍मे-नकारा हैं और आपको कुछ नहीं आता। आपके पैरेंट्स, टीचर या कोई भी ऐसा कहता है तो उनकी बातों को दिल से लगाने की बजाय अपने भीतर छिपे हुनर को जानने-तराशने पर ध्‍यान दें। यह भी तो हो सकता है कि जिस विषय का अध्ययन आप कर रहा हो, उसमें आपकी रुचि न हो।

loksabha election banner

कभी-कभी होता है कि आप पीयर प्रेशर में आकर उस तरफ चलें जाते हैं, जहां आपकी रुचि बिल्कुल नहीं है। यह भी तो हो सकता है कि पढ़ाई में अच्छे ना हो, तो आप खेलकूद में अच्छे हो सकते हैं। यह भी हो सकता है कि आगे चलकर आप एक बेहतरीन कलाकार बनें।

सीनियर करियर काउंसलर अरुण श्रीवास्‍तव के मुताबिक बस जरूरत है कि आप अपने भीतर के हुनर को पहचाने। निश्‍चित रूप से आपके भीतर भी कोई न कोई हुनर जरूर होगा। क्‍या कहा? आपको नहीं पता। कोई बात नहीं। आप फिर से जरा अपनी रुचियों, पसंद-नापसंद, आदतों, दिनभर के व्‍यवहार, गतिविधियों आदि पर बारीकी से गौर करना शुरू कर दें। हफ्ते-दस दिन तक ऐसा करने से आपको पता चल जाएगा कि आपकी कौन-सी पसंद ऐसी है, जिसे आप जुनून की हद तक चाह सकते हैं, उसके लिए आप अपनी भूख-प्‍यास की परवाह भी नहीं करेंगे।

एक बार इस जुनून को जान लेने के बाद उसी दिशा में खुद को आगे बढ़ाने का प्रयास करें। बिना निराश हुए। अपने आत्‍मविश्‍वास को लगातार बनाए रखते हुए, बढ़ाते हुए। कुछ दिन बाद आप अपने इसी जुनून की बदौलत अपने पैरेंट्स को चकित और खुश कर सकते हैं। आप जिस दिन ऐसा कर लेंगे, आपके पैरेंट्स आपको अपने पैशन की दिशा में आगे बढ़ने से कभी नहीं रोकेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.