Move to Jagran APP

CBSE: शिक्षकों व छात्रों के कौशल को बढ़ाने के लिए सीबीएसई ने एआईसीटीई के साथ किया एमओयू पर हस्ताक्षर, पढ़ें डिटेल

CBSE केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबद्ध स्कूलों के टीचर्स और स्टूडेंट्स को प्रशिक्षित करने व उनके कौशल को बढ़ाने के लिए सीबीएसई और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के बीच मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 11:03 AM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 11:03 AM (IST)
CBSE: शिक्षकों व छात्रों के कौशल को बढ़ाने के लिए सीबीएसई ने एआईसीटीई के साथ किया एमओयू पर हस्ताक्षर, पढ़ें डिटेल
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education)

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से संबद्ध स्कूलों के टीचर्स और स्टूडेंट्स को प्रशिक्षित करने व उनके कौशल को बढ़ाने के लिए सीबीएसई और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के बीच मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसई के चेयरमैन मनोज आहूजा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाने के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि सीबीएसई और एआईसीटीई के बीच सहयोग उन छात्रों की सुविधा के लिए लंबे समय तक चलेगा, जिन्हें प्रौद्योगिकी के उभरते क्षेत्रों से अवगत कराया गया है और उन्हें उचित मार्गदर्शन मिलेगा।

loksabha election banner

वहीं, एआईसीटीई के चेयरमैन अनिल डी सहस्रबुद्धे ने कहा कि उम्मीद की जाती है कि एआईसीटीई के डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म उन तौर तरीकों को बदल देंगे, जिनसे अब तक छात्र सीखते आए हैं। सीबीएसई और एआईसीटीई कार्यक्रम के भाग के रूप में एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग एकेडमी (ATAL), नेशनल एजुकेशन अलायंस फॉर टेक्नोलॉजी (NEAT) में सीबीएसई स्कूल के शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेंगे। एआईसीटीई के सदस्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि यह पहल भारतीय शिक्षा क्षेत्र को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगी। संस्थान द्वारा छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर वेबिनार आयोजित किए जाएंगे और सोशल मीडिया अभियान भी चलाए जाएंगे।

दूसरी ओर, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ऑनलाइन एफिलिएटेड स्कूल इन्फॉर्मेशन सिस्टम (OASIS) में परीक्षकों के रूप में उपलब्ध शिक्षकों की संख्या को अपडेट करने के लिए बोर्ड से संबद्ध स्कूलों को आदेश दिया है। बोर्ड द्वारा 5 अप्रैल, 2021 से वेबसाइट पर OASIS लिंक एक्टिव कर दिया गया है और OASIS लिंक पर सूचना अपडेट करने की अंतिम तिथि 10 अप्रैल, 2021 है। बोर्ड द्वारा कक्षा 12 प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए परीक्षकों की कमी को इस तथ्य के साथ देखा गया था कि कई स्कूलों ने शिक्षकों की पूरी सूची CBSE OASIS पोर्टल पर अपलोड नहीं की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.