Move to Jagran APP

CBSE Affiliation: सीबीएसई ने संबद्धता आवेदन पत्र जमा करने की तारीख आगे बढ़ाई, अब 30 जून तक करें आवेदन

CBSE Affiliation केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने ने संबद्धता के लिए स्कूलों द्वारा आवेदन जमा करने की समय सीमा को आगे बढ़ा दिया है। अब स्कूल संबद्धता के लिए आवेदन पत्र 30 जून तक जमा कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई लेट फीस भी नहीं देनी होगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 08:46 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 11:17 AM (IST)
CBSE Affiliation: सीबीएसई ने संबद्धता आवेदन पत्र जमा करने की तारीख आगे बढ़ाई, अब 30 जून तक करें आवेदन
CBSE Affiliation: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने संबद्धता

loksabha election banner

CBSE Affiliation: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने संबद्धता के लिए स्कूलों द्वारा आवेदन जमा करने की समय सीमा को आगे बढ़ा दिया है। अब स्कूल संबद्धता के लिए आवेदन पत्र 30 जून तक जमा कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई लेट फीस भी नहीं देनी होगी। सीबीएसई बोर्ड ने केवल संबद्धता के लिए आवेदन पत्र जमा करने की लास्ट डेट को आगे नहीं बढ़ाया है, बल्कि अपग्रडेशन और एक्सटेंशन के लिए भी समय-सीमा बढ़ा दी है। सीबीएसई बोर्ड ने यह फैसला देश भर में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति को देखते हुए फैसला लिया है।

सीबीएसई बोर्ड ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। इसमें कहा गया है कि फिलहाल COVID-19 स्थिति पर विचार करने और समीक्षा करने के बाद बोर्ड ने नए संबद्धता के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ा दी है। इसके साथ ही अपग्रडेशन और विस्तार के लिए आवेदन जमा करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। इसके अलावा बोर्ड ने देश भर में कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुए हालातों को देखते हुए 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई थीं, जबकि 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। बोर्ड ने अप्रैल की शुरुआत में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए परीक्षाओं के संबंध में यह फैसला लिया है।

गौरतलब है कि अकेले सीबीएसई ने ही नहीं बल्कि कई राज्यों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया है। इनमें CISCE, यूपी, पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात और हरियाणा समेत अन्य राज्य हैं। इन सभी राज्यों ने फिलहाल 12वीं परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया है, जबकि CISCE सहित कुछ राज्यों के बोर्ड ने 10वीं परीक्षाओं को कैंसिल करके 12वीं की परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया है। इन सभी बोर्ड का कहना है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर की वजह से पैदा हुए हालात जब सामान्य हो जाएंगे, इसके बाद ही परीक्षाओं के आयोजन पर कोई विचार किया जाएगा।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.