Move to Jagran APP

CBSE 12th Exam 2021 Updates: 12वीं बोर्ड के एग्जाम कैंसिल, क्या मूल्यांकन से असंतुष्ट छात्रों के लिए आयोजित होगी परीक्षा? पढ़ें अपडेट्स

CBSE 12th Exam 2021 Updates 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद लाखों स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल होगा कि मूल्यांकन की नई पद्धति क्या होगी? या फिर जो स्टूडेंट्स अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे उनके लिए क्या विकल्प होंगे?

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 12:26 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 12:39 PM (IST)
CBSE 12th Exam 2021 Updates: 12वीं बोर्ड के एग्जाम कैंसिल, क्या  मूल्यांकन से असंतुष्ट छात्रों के लिए आयोजित होगी परीक्षा? पढ़ें अपडेट्स
CBSE 12th Exam 2021 Updates: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)

CBSE 12th Exam 2021 Updates: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 पर 1 जून को देर शाम अंतिम निर्णय ले लिया गया है। इस वर्ष के लिए 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी गई है। यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। इस संबंध में प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके जानकारी दी थी।

prime article banner

पीएम ने ट्वीट में लिखा था कि भारत सरकार ने बारहवीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। व्यापक विचार-विमर्श के बाद, हमने एक निर्णय लिया है जो छात्रों के अनुकूल है और हमारे युवाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ भविष्य की रक्षा करता है। 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद, लाखों स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल होगा कि मूल्यांकन की नई पद्धति क्या होगी? या फिर, जो स्टूडेंट्स अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे, उनके लिए क्या विकल्प होंगे?

यह भी पढ़ें - CBSE 12th Evaluation Criteria: 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द, कैसे होगा स्टूडेंट्स का मूल्यांकन? जानें अपडेट्स

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के अनुसार मूल्यांकन किया जाएगा। इसके बाद, रिजल्ट तैयार किया जाएगा। वहीं, यह भी निर्णय लिया गया है कि कोई भी स्टूडेंट जो अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें स्थिति अनुकूल होने के बाद सीबीएसई द्वारा परीक्षा में शामिल होने का विकल्प दिया जाएगा। यानी कि नई पद्धति के अनुसार मूल्यांकन से असंतुष्ट स्टूडेंट्स के लिए महामारी की स्थिति सामान्य होने के बाद, सीबीएसई द्वारा 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस संबंध में सीबीएसई ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर एक शॉर्ट नोटिस भी जारी किया है। स्टूडेंट्स इसे चेक कर सकते हैं।

गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12 की परीक्षा के आयोजन के संबंध में 1 जून को निर्णय लिए जाने की जानकारी दी गई थी। यह घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा की गई थी। पूर्व घोषणा के अनुसार, प्रधानमंत्री के द्वारा बैठक करके परीक्षा के संबंध में अंतिम निर्णय ले लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.