Move to Jagran APP

बिजनेस स्टडीज के एग्‍जाम में ये TIPS आपको दिला सकते हैं बेहद अच्‍छे अंक

बिजनेस स्‍टडीज कॉमर्स के स्‍ट्रीम का एक महत्‍वपूर्ण विषय है। ये ऐसा विषय है यदि मेहनत के साथ थोड़ी-सी सावधानी बरती जाए तो अच्‍छे अंक हासिल किए जा सकते हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 07:09 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 07:09 PM (IST)
बिजनेस स्टडीज के एग्‍जाम में ये TIPS आपको दिला सकते हैं बेहद अच्‍छे अंक
बिजनेस स्टडीज के एग्‍जाम में ये TIPS आपको दिला सकते हैं बेहद अच्‍छे अंक

नई दिल्‍ली, जेएनएन। CBSE 12th Board Exams 2019 12वीं के छात्रों का कल यानि 14 मार्च को बिजनेस स्‍टडीज का एग्‍जाम है। बिजनेस स्‍टडीज कॉमर्स के स्‍ट्रीम का एक महत्‍वपूर्ण विषय है। ये ऐसा विषय है, यदि मेहनत के साथ थोड़ी-सी सावधानी बरती जाए, तो अच्‍छे अंक हासिल किए जा सकते हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों में बिजनेस स्‍टडीज के एग्‍जाम का पैटर्न काफी बदल गया है, जिससे काफी छात्र सवालों में उलझ कर रह जाते हैं।

loksabha election banner

दरअसल, पिछले कुछ सालों में बिजनेस स्‍टडीज के एग्‍जाम में साधारण सवालों की जगह 'केस स्‍टडी' आधारित सवालों ने ले ली है। ऐसे सवालों को हल करने के लिए पूरा ध्‍यान लगाना पड़ता है। अगर ऐसा नहीं किया जाए, तो हल निकाल पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। एक्‍सपर्ट बताते हैं कि 'केस स्‍टडी' आधारित सवाल में अधिक अंक हासिल करने का मौका होता है। लेकिन छात्र एग्‍जाम के प्रेशर में सवाल को समझ नहीं पाते, जिससे काफी समय ऐसे सवालों में चला जाता है।

आइए बताते हैं कुछ ऐसे टिप्‍स, जिससे बिजनेस स्‍टडीज में हासिल किए जा सकते हैं अच्‍छे अंक...

1- हर चैप्‍टर को ध्‍यानपूर्वक पढ़ें। साथ ही एनसीआरटी की किताब में दिए गए उदाहरणों का भी अध्‍ययन करें।

2- उलझाने वाले सवालों को सिर्फ एक बार नहीं, दो बार पढ़ें। केस स्‍टडी को बेहद ध्‍यान से पढ़ें और इसमें से महत्‍वपूर्ण बिंदुओं को चिन्हित करें। इससे सवाल को हल करने में काफी मदद मिलेगी।

3- सरल भाषा में अपनी बात कहने की कोशिश करें। ग्रामर ठीक होनी चाहिए। अपनी बात कहने के लिए वास्तविक जीवन के उदाहरण लिखें तो बेहतर होगा।

4- स्टूडेंट्स को चाहिए कि 6-6 अंक वाले सवालों को पहले हल करें। जहां जरूरी हो, उत्‍तर को प्‍वॉइंट में लिखें। जैसे किसी सवाल में पूछा जाए कि सुपरवाइजर के 5 कार्यों का उल्लेख करें तो इसे प्‍वॉइंट में लिखें।

5- छह नंबर के क्वेश्चन के बाद 5 नंबर के क्वेश्चन करें। 1 नंबर के क्वेश्चन का जवाब एक वर्ड से लेकर एक वाक्य में ही देना चाहिए। सवाल नंबर हमेशा ठीक लिखें।

6- हमेशा अपने जवाब के समर्थन में जहां संभव हो उचित उदाहरण दें। जिन सवालों में आपको ओपिनियन की जरूरत हो वहां दोनों पक्षों के विचार लिखें और उसके बाद अपना जजमेंट दें। सभी प्रश्नों के लिए हमेशा उचित ओपनिंग और क्लोजिंग लाइन लिखें।

7- दो कॉन्सेप्ट के बीच अंतर समझाने के लिए टैबुलर फॉर्म का प्रयोग करें। सैंपल पेपर जरूर सॉल्व करें, इससे स्पीड का पता चल जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.