Move to Jagran APP

CBSE 10th, 12th Date Sheet 2021: फरवरी के बाद ही होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं, जानें शिक्षा मंत्री ने डेटशीट को लेकर क्या कहा

CBSE 10th 12th Date Sheet 2021लाइव कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बोर्ड परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस में की गई कटौती के बारे में स्टूडेंट्स और टीचर्स के सवालों के जवाब दिए। उन्होंने यह भी कहा कि सीबीएसई पहले की तरह ही संबंधित स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करवाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 10:28 AM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 10:28 AM (IST)
CBSE 10th, 12th Date Sheet 2021: फरवरी के बाद ही होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं, जानें शिक्षा मंत्री ने डेटशीट को लेकर क्या कहा
CBSE 10th, 12th Date Sheet 2021: कोविड-19 महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बड़ा और महत्वपूर्ण निर्णय लिया

CBSE 10th, 12th Date Sheet 2021: कोविड-19 महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बड़ा और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। सरकार ने जनवरी-फरवरी, 2021 में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं कराने का ऐलान किया है। यह घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने की है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने 22 दिसंबर को शिक्षकों के साथ लाइव इंटरैक्शन में बोर्ड परीक्षा, ऑनलाइन शिक्षा, प्रवेश परीक्षा, मूल्यांकन पद्धति, शिक्षकों का प्रशिक्षण और शिक्षा संबंधी अन्य मुद्दों पर विस्तार से बातचीत की। इस लाइव इंटरैक्शन में देश भर के हजारों शिक्षकों ने भाग लिया और शिक्षा संबंधी विभिन्न विषयों पर कई सवाल किए, जिनके जवाब देकर शिक्षा मंत्री ने सभी की आशंकाओं और चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया।

loksabha election banner

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने मंगलवार को शाम 4 बजे से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देश भर के शिक्षकों से लाइव बातचीत की। इस दौरान एक शिक्षक के सवाल का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम स्टूडेंट्स के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते। हम छात्रों के सर्टिफिकेट पर कोरोना का धब्बा नहीं लगाना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि महामारी के कारण सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन जनवरी-फरवरी में संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि फरवरी के बाद परीक्षा कब होगी, इस पर विचार करने के बाद निर्णय लिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि फरवरी, 2021 तक बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी।

लाइव कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बोर्ड परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस में की गई कटौती के बारे में स्टूडेंट्स और टीचर्स के सवालों के जवाब दिए। उन्होंने आगे यह भी कहा कि सीबीएसई पहले की तरह ही संबंधित स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करवाएगी। बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से पूर्व में यह जानकारी सामने आई थी कि वर्ष 2021 में होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। छात्रों को पहले की तरह ही ऑफलाइन मोड (पेन-पेपर मोड) में ही परीक्षा देनी होगी। बोर्ड ने भी इस संबंध में पहले ही स्पष्ट कर दिया है।

गौरतलब है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री कोरोना काल के दौरान समय-समय पर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से लाइव कार्यक्रम के तहत संवाद करते रहे हैं। मंगलवार को सभी को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि मैं हमेशा से ही शिक्षकों के साथ बातचीत करने, उनकी उम्मीदों और आकांक्षाओं को समझने और उसके मुताबिक कार्य करने के लिए उत्सुक रहा हूं। जब मैं शिक्षकों की बातचीत करता हूं, तो मैं एक शिक्षक के रूप में अपने प्रारंभिक वर्षों को याद करता हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.