Move to Jagran APP

Career Growth Tips: जब दिखे ये 5 संकेत तो तुरंत बदल दें नौकरी, करियर ग्रोथ में मिलेगी मदद

Career Growth Tips अक्सर एक कंपनी में लंबे समय तक काम करते-करते बोरियत होने लगती है या फिर काम को लेकर नयापन नहीं रहता है। ऐसे में करियर में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि सही समय पर ऐसी फीलिंग्स से बाहर आया जाए और नौकरी बदली जाए।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 16 Aug 2022 04:18 PM (IST)Updated: Tue, 16 Aug 2022 04:18 PM (IST)
Career Growth Tips:  जब दिखे ये 5 संकेत तो तुरंत बदल दें नौकरी,  करियर ग्रोथ में मिलेगी मदद
करियर ग्रोथ के लिए जरूरी है कि सही समय पर जॉब को बदला जाए।

नई, दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Career Growth Tips: हर कोई चाहता है कि वर्कप्लेस पर सब लोग उसकी तारीफ करें। इसके लिए सभी कैंडिडेट्स अपनी जान लगा देते हैं। खूब मेहनत करते हैं। हर असाइनमेंट को समय से पूरा करते हैं। नए-नए आइडियाज पर काम करते हैं। किसी भी तरह की नई चुनौती के लिए तैयार रहते हैं। बॉस भी ऐसे लोगों पर खूब भरोसा करते हैं, हालांकि कई बार स्थिति इसके उलट भी होती है। ऑफिस के काम में नहीं लगता। काम में कुछ भी नयापन नहीं लगता। अगर आपके साथ इस तरह की स्थितियां हो रही हैं तो फिर समझ जाइए आपको अब नौकरी बदलने की जरूरत है। ये सही वक्त है जब आपको आगे बढ़ने के लिए जॉब चेंज की जरूरत है। आइए जानते हैं इन लक्षणों के साथ कुछ और संकेत को समझने का, जो ये बताते हैं कि अब वक्त है कि नई जॉब के बारे में सोचा जाए।

loksabha election banner

काम में बोरियत

प्रोफेशनल लाइफ में अच्छी ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है कि समय-समय पर नौकरी बदली जाए। हालांकि यह कुछ महीनों में भी नहीं बदलनी चाहिए। जानकार कहते हैं कि, जल्दी-जल्दी नौकरी बदलने से भी आपकी छवि पर प्रभाव पड़ता है लेकिन जब ऑफिस के काम में मन न लगें या फिर काम में बोरियत होने लग जाए तो ऐसी स्थिति में बेहद जरूरी है कि किसी दूसरी कंपनी का रुख किया जाए, जिससे नई चुनौती के लिए खुद को तैयार किया जाए और कुछ नया सीखा जाए।

खुद को करें मजबूत 

अक्सर ऐसा होता है कि, जब लंबे समय तक एक ही काम करते हैं तो हम उसमें सहज हो जाते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि, हम कुछ नया नहीं सीखते हैं इसके लिए जरूरी है कि हम कुछ अलग सोच और सीख सके।

निगेटिव माहौल से दूरी

कहते हैं न कि, जहां चार लोग होते हैं, वहां कुछ अच्छी बातें होंगी तो कुछ कड़वी बातें भी होंगी। किसी से अनबन भी होंगी। हालांकि कई बार यह अनबन या फिर कड़वी बातों का समय लंबा हो जाता है। इसकी वजह से ऑफिस का माहौल निगेटिव हो जाता है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि इस माहौल से निकलने के लिए जॉब को बदला जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.