Move to Jagran APP

Bihar Board 10th Result 2020: बोर्ड 2 दिनों में लेगा 10वीं की कॉपियों की जांच के बारे में निर्णय: बीएसईबी अध्यक्ष

Bihar Board 10th Result 2020 बोर्ड द्वारा 10वीं की शेष कॉपियों की जांच फिर से शुरू किये जाने को लेकर विचार किया जा रहा है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 05:59 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 06:33 PM (IST)
Bihar Board 10th Result 2020: बोर्ड 2 दिनों में लेगा 10वीं की कॉपियों की जांच के बारे में निर्णय: बीएसईबी अध्यक्ष
Bihar Board 10th Result 2020: बोर्ड 2 दिनों में लेगा 10वीं की कॉपियों की जांच के बारे में निर्णय: बीएसईबी अध्यक्ष

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Bihar Board 10th Result 2020: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) यानि बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने घोषणा की है कि राज्य में माध्यमिक परीक्षा 2020 की बची रह गयी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर अगले दो दिनों में निर्णय लिया जाएगा। बोर्ड द्वारा 10वीं की शेष कॉपियों की जांच फिर से शुरू किये जाने को लेकर विचार किया जा रहा है।

prime article banner

बीएसईबी द्वारा अध्यक्ष आनन्द किशोर की ओर से आज 4 मई 2020 को जारी अपडेट को अनुसार समिति में 10वीं की कॉपियों की जांच को लेकर हुई बैठक के आधार पर प्रक्रिया को फिर से आरंभ करने के बारे में सूचना दी जाएगी।

 वहीं दूसरी तरफ मीडिया खबरों के अनुसार बिहार बोर्ड द्वारा 10वीं का उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य, जो कि 3 मई तक के लिए स्थगित किया गया था, उसे अब 17 मई 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले भी बोर्ड कॉपियों की जांच के कार्य को कोरोना के प्रसार के मद्देनजर 14 अप्रैल तक के लिए स्थगित किया था।

 बता दें कि पूरे देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की रोकथाम के लिए लॉक डाउन के तीसरे चरण को आज 4 मई से दो हफ्ते के लिए लगाया गया है। लॉक डाउन की तिथि यानि 17 मई तक बोर्ड ने कॉपियों की जांच के कार्य को रोके जाने की खबरें आ रही हैं।

इस प्रकार बिहार राज्य की 10वीं की बोर्ड परीक्षा की मूल्यांकन के लिए बची रह गयी कॉपियों की जांच को रोक जाने या कोई भी तिथि निर्धारित न किये जाने के कारण बिहार 10वीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा में देरी संभव नजर आ रही है। यदि बोर्ड द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं के जांच का कार्य लॉक डाउन तक स्थगित रखा जाता है को संभव है कि नतीजों की घोषणा जून 2020 के पहले या दूसरे हफ्ते में ही हो पाये।

इस बीच छात्रों को ध्यान रखना चाहिए कि उनके 10वीं बोर्ड के नतीजे बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड यानि बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किये जाएंगे। वहीं, परीक्षा परिणामों का जांच को लेकर किसी भी अपडेट को भी ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा। इसलिए छात्रों को परिणामों के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK