Move to Jagran APP

Board Exam 2022: इस राज्य में बोर्ड परीक्षा की तिथियों में हुआ बदलाव, यहां जानें वजह और नई डेट

पश्चिम बंगाल एचएस परीक्षा के छात्रों को सूचित किया जाता है कि सभी पेपर WBCHSE द्वारा सुबह 10 बजे से दोपहर 115 बजे तक आयोजित किए जाएंगे। वहीं अधिकांश परीक्षाएं 3 घंटे की होती हैं हालांकि कुछ परीक्षाएं कुल 2 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएंगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 08 Mar 2022 01:04 PM (IST)Updated: Tue, 08 Mar 2022 01:04 PM (IST)
वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन, (West Bengal Council of Higher Secondary Education, WBCHSE)

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। West Bengal HS Exam Date 2022: जेईई मेंस एग्जाम की तारीखें घोषित होने के बाद से कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं मुश्किल में फंस गई है। इसकी वजह जेईई मेंस और बोर्ड परीक्षा तिथियों का आपस में टकराव है। प्रतियोगी और 12वीं की बोर्ड परीक्षा तिथियां एक समान होने की वजह से पहले बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन आंध्र प्रदेश, कर्नाटक समेत कई अन्य राज्यों ने इंटरमीडिएट परीक्षा का शेड्यूल बदला है।

loksabha election banner

वहीं अब ताजा जानकारी के अनुसार, वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन, (West Bengal Council of Higher Secondary Education, WBCHSE) ने भी12वीं डेट शीट को संशोधित किया गया है। हालांकि रिवाइज्ड टाइम टेबल के अनुसार, पश्चिम बंगाल HS परीक्षा तिथि 2022 को केवल कुछ विषयों के लिए बदला गया है, सभी सब्जेक्ट्स के लिए नहीं। ऐसे में 12वीं परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट wbchse.nic.in पर शेड्यूल चेक कर सकते हैं।

वहीं इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना में WBCHSE ने नई तारीख के अलावा परीक्षा की तारीख में बदलाव का कारण भी बताया है। इसके तहत, जेईई मेंस के साथ संभावित टकराव के कारण पश्चिम बंगाल एचएस परीक्षा तिथि 2022 को कुछ विषयों के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है। बता दें कि पश्चिम बंगाल कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा अब 2 से 26 अप्रैल, 2022 तक होगी। इसके अलावा, WBCHSE 12 वीं के छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे इस नए शेड्यूल को नोट कर लें और उसी के अनुसार परीक्षा की तैयारी करें।

सुबह 10 बजे से शुरू होगी परीक्षा

पश्चिम बंगाल एचएस परीक्षा के छात्रों को सूचित किया जाता है कि सभी पेपर WBCHSE द्वारा सुबह 10 बजे से दोपहर 1:15 बजे तक आयोजित किए जाएंगे। वहीं अधिकांश परीक्षाएं 3 घंटे की होती हैं, हालांकि कुछ परीक्षाएं कुल 2 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएंगी। पश्चिम बंगाल एचएस शेड्यूल को संशोधित करने से पहले, बोर्ड ने परीक्षा तिथियों को बदलने का संकेत दिया था और उल्लेख किया था कि जल्द ही एक अंतिम निर्णय की घोषणा की जाएगी। वहीं इस संबंध में अब बोर्ड ने फाइनल फैसला ले लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.