CBSE, CISCE टर्म 2 परीक्षाओं के साथ UP, UK, MP और अन्य राज्यों में बोर्ड एग्जाम पर अपडेट

महामारी के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच CBSE और CISCE के देश भर के स्कूलों में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं पैरेंट्स और अभिभावक अब टर्म 2 परीक्षाओं के आयोजन को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं।

Rishi SonwalPublish: Mon, 17 Jan 2022 01:15 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 07:05 AM (IST)
CBSE, CISCE टर्म 2 परीक्षाओं के साथ UP, UK, MP और अन्य राज्यों में बोर्ड एग्जाम पर अपडेट

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। पिछले दो सत्रों में परीक्षाएं कोविड-19 के चलते प्रभावित होने के बाद इस महामारी का प्रभाव एक बार फिर से बोर्ड परीक्षाओं पर पड़ता नजर आ रहा है। भले केंद्रीय बोर्डों – केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) द्वारा इस शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को दो चरणों में आयोजित करने के कार्यक्रम के अंतर्गत पहले चरण यानि टर्म 1 परीक्षाओं का आयोजन किया जा चुका है, लेकिन महामारी के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच देश भर के स्कूलों में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं, पैरेंट्स और अभिभावक अब टर्म 2 परीक्षाओं के आयोजन को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। इनके द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से टर्म 2 परीक्षाओं को आगे बढ़ाने की मांग की जा रही है।

दूसरी तरफ, विभिन्न राज्यों में कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को परंपरागत तौर पर पही, एक ही बार में आयोजित किया जाना है। इस क्रम में कई इन राज्यों द्वारा तो बोर्ड एग्जाम 2022 डेटशीट भी जारी कर दी गयी है। हालांकि, अब जबकि महामारी का संक्रमण देश के विभिन्न हिस्सों में बढ़ रहा है तो सम्बन्धित राज्य सरकारों द्वारा स्कूलों को बंद करने की घोषणाएं या तो की जा रही हैं या पहले से लगे ऑफलाइन कक्षाओं पर प्रतिबंधों को आगे बढ़ाया जा रहा है। साथ ही, बोर्ड परीक्षाओं से पहले आयोजित किए जाने वाले प्रैक्टिकल एग्जाम स्थगित किए जा रहे हैं। आइए बारी-बारी से जानते हैं विभिन्न राज्यों में 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं पर लेटेस्ट अपडेट के बारे में।

राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2022

राजस्थान राज्य में कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (RBSE) द्वारा बोर्ड परीक्षा से पहले आज, 17 जनवरी 2022 से शुरू होने वाली प्रायोगिक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। हालांक, राजस्थान शिक्षा विभाग की एक बैठक में शामिल होने के बाद शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला द्वारा कहा गया है कि 3 मार्च 2022 से होने वाली बोर्ड परीक्षाएं स्थगित नहीं होंगी। बता दें कि प्राप्त जानकारी के अनुसार, राज्य में 20 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं बोर्ड द्वारा 6074 केंद्रों पर आयोजित किया जाना है।

यह भी पढ़ें - RBSE: राजस्थान बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने से पहले 31 जनवरी को होगी समीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022

दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन महामारी के चलते नहीं, बल्कि राज्य विधानसभा चुनावों के चलते प्रभावित हुआ है। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान की तारीखों और मतगणना की तारीखों की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) द्वारा घोषणा की गयी है कि यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षाओं का आयोजन चुनावी प्रक्रिया के बाद किया जाएगा। हालांकि, बोर्ड द्वारा तारीखों की घोषणा नहीं की गयी है, लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन 24 मार्च से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - यूपी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं चुनावों के बाद इस तारीख हो सकती हैं शुरू, UPMSP डेटशीट जल्द

उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षा 2022

उत्तर प्रदेश की तरह ही उत्तराखण्ड राज्य में विधानसभा चुनावों की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन, प्राप्त जानकारी व मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 22 मार्च 2022 से किया सकता है। हालांकि, उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद (UKBSE) द्वारा आमतौर पर दिसंबर के पहले दो सप्ताह के दौरान बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दिए जाने से अलग इस वर्ष के लिए परीक्षा कार्यक्रम अभी तक घोषित नहीं किया गया है। बता दें कि उत्तराखण्ड में 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 2.42 लाख पंजीकरण हुए हैं।

यह भी पढ़ें - चुनावी समर में लटकीं उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर अधिकारियों ने दी बड़ी अपडेट

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2022

उधर मध्य प्रदेश में कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से ही किए जाने की घोषणा राज्य सरकार द्वारा की जा चुकी है। राज्य में कोविड-19 के नए वैरिएंट के संक्रमण की वर्तमान के मद्देनजर, स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दरसिंह परमार ने 5 जनवरी 2022 को कहा था कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं निधारित तारीखों से आयोजित की जाएंगी। बता दें कि राज्य में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 तक किया जाना है और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी से 10 मार्च 2022 तक आयोजित की जानी हैं।

यह भी पढ़ें - तय तारीखों पर ही होंगी MP बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी, MPBSE 17 फरवरी से आयोजित करेगा एग्जाम

Edited By Rishi Sonwal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept