Move to Jagran APP

Bihar Police SI Recruitment 2019: सब इंस्पेक्टर के लिए मांगे गए आवेदन, जाने पूरी डिटेल

Bihar Police SI Recruitment 2019 आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को बिहार लोक अधीनस्थ सेवा आयोग की ऑफ़िशियल वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर विजिट करना होगा।

By Rajat SinghEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 12:16 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 12:16 PM (IST)
Bihar Police SI Recruitment 2019: सब इंस्पेक्टर के लिए मांगे गए आवेदन, जाने पूरी डिटेल
Bihar Police SI Recruitment 2019: सब इंस्पेक्टर के लिए मांगे गए आवेदन, जाने पूरी डिटेल

नई दिल्ली, जेएनएन। Bihar Police SI Recruitment 2019:  सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशख़बरी है। बिहार में बंपर नौकरी निकली है। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट में सब इंस्पेक्टर के कुल 212 पदों को भरा जाना है। इसके लिए बिहार लोक अधीनस्थ सेवा आयोग ( Bihar Public Subordinate Services Commission- BPSCC) ने  नोटिफिकेशन जारी किया है। ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

इन 212 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को बिहार लोक अधीनस्थ सेवा आयोग की ऑफ़िशियल वेबसाइट  bpssc.bih.nic.in पर विजिट करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया 3 दिसंबर से शुरू हो गया है। यह प्रक्रिया 6 जनवरी, 2020 को खत्म हो जाएगी। ऐसे में उम्मीदवारों को छह जनवरी से पहले आवेदन करना होगा।

योग्यताएं

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफ़िशियल नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

आयु सीमा

ईडब्लूएस और जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की उम्र 1 अगस्त, 2019 तक कम से कम 21 साल होनी चाहिए। वहीं, अधिकतम 42 साल के उम्र वाले उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को निर्धारित नियम के अनुसार छूट मिलेगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफ़िशियल नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

फीस

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन फीस देनी होगी। इसके लिए एससी एसटी के वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये फीस जमा करनी होगी। वहीं, दूसरे वर्ग के उम्मीदवारों को 700 रुपये फीस जमा करनी होगी।

चयन प्रक्रिया

चयन के लिए उम्मीदवारों को तीन प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। इसमें उम्मीदवार को पहले प्रीलिम्स परीक्षा देनी होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा देनी होगी। इसमें सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवार को फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। बता दें कि अभी तक प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की गई है। इस परीक्षा में 200 नबंर के कुल 100 सलाव पूछे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.