Move to Jagran APP

बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं में फेल 2 लाख से ज्यादा छात्रों को ग्रेस मार्क्स देकर किया पास, जानिए आपको मिले कितने अंक

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board BSEB) ने 10वीं और 12वीं में फेल 2 लाख से ज्यादा छात्राओं को ग्रेस मार्क्स देकर पास किया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 10:42 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 10:55 AM (IST)
बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं में फेल 2 लाख से ज्यादा छात्रों को ग्रेस मार्क्स देकर किया पास, जानिए आपको मिले कितने अंक
बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं में फेल 2 लाख से ज्यादा छात्रों को ग्रेस मार्क्स देकर किया पास, जानिए आपको मिले कितने अंक

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board, BSEB) ने 10वीं और 12वीं में फेल 2 लाख से ज्यादा छात्राओं को ग्रेस मार्क्स देकर पास किया है। इस बात की जानकारी राज्य स्कूल शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा(Education Minister Krishnandan Prasad Verma) ने दी है। इस बारे में राज्य स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि आम तौर पर एक या दो विषयों में असफल रहने वाले छात्रों को कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता है, लेकिन COVID-19 महामारी के मद्देनजर अगले दो-तीन महीनों में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं होगा।

loksabha election banner

शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कहा ​​कि अगर कंपार्टमेंटल परीक्षा इतने कठिन और कठिन समय में आयोजित की गई थी तो परिणाम नवंबर या दिसंबर के अंत तक प्रकाशित किए गए होंगे। ऐसी स्थिति में, छात्रों को लाभ नहीं हुआ होगा, क्योंकि तब तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी होगी।इसलिए इन सभी कारणों को मद्देनजर रखते हुए बीएसईबी ने उन छात्रों को ग्रेस अंक देने का फैसला किया, जो कंपार्टमेंटल परीक्षा में उपस्थित होने के पात्र थे।शिक्षा मंत्री ने बोर्ड को प्रस्ताव भेजा था। इस पर शिक्षा विभाग ने अपनी सहमति जताई है। इस बार के लिए ग्रेस मार्क्स अंक देकर पास करने का फैसला किया है। इसलिए यह फैसला लिया गया है कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में 2.14 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को पास किया गया है।

10वीं में 1,41,677 और 12वींं में 1,32,486 स्टूडेंट्स हुए पास

बीएसईबी की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 12 परीक्षा के 1,32,486 छात्र एक या दो विषयों में फेल हो गए थे और उनमें से 72,610 उत्तीर्ण हुए थे। वहीं 10 की परीक्षा में 2,08,147 छात्र परीक्षा में एक या दो विषयों में असफल रहे थे। इनमें 1,41,677 स्टूडेंट्स ग्रेस मार्क्स देकर सफल हुए हैं।

इस साल ऐसा रहा था रिजल्ट

इस साल बिहार बोर्ड 10वीं में कुल 80.59 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इसके अलावा 12वीं में 80.44 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.