This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Bihar Board Admission 2020: 9वीं में दाखिले के लिए अब 10 सितंबर तक कर सकेंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पढ़िए पूरी डिटेल

Bihar Board Admission 2020 अगर आप 9वीं में दाखिला लेना चाहते हैं और किसी भी वजह से अभी तक आप रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए हैं तो आपके लिए बेहतर मौका है।

Nandini DubeyFri, 04 Sep 2020 05:13 PM (IST)
Bihar Board Admission 2020: 9वीं में दाखिले के लिए अब 10 सितंबर तक कर सकेंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पढ़िए पूरी डिटेल

Bihar Board Admission 2020: अगर आप 9वीं में दाखिला लेना चाहते हैं और किसी भी वजह से अभी तक आप रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए हैं तो आपके लिए बेहतर मौका है। दरअसल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कक्षा नौंवी में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए तारीख को आगे बढ़ा दिया है। इसके मुताबिक अब छात्र-छात्राएं 10 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं इसके लिए पहले स्टूडेंट्स 25 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। लेकिन अब बिहार बोर्ड ने दोबारा आवेदन की प्रक्रिया खोल दी है। इसके मुताबिक अब छात्र आज से यानी कि 4 सितंबर से 10 सितंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके साथ ही इस तारीख तक विलंब शुल्क के साथ फीस जमा कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें संबंधित कॉलेजों के शिक्षक और प्रधानाचार्य से मिलकर करना होगा। 

बिहार बोर्ड ने यह फैसला उन छात्र-छात्राओं को ध्यान में रखकर किया है कि जो कोविड- 19 संक्रमण और कई जिलों में बाढ़ की वजह से स्टूडेंट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए थे। ऐसे छात्रों की परेशानी को समझते हुए एक बार फिर तिथियों को आगे बढ़ाया गया है। इसके अलावा बिहार बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन पत्र में भी सुधार का मौका दिया है। इसके मुताबिक जिन छात्र-छात्राओं के नाम, माता-पिता का नाम, फोटो, जन्मतिथि, लिंग, राष्ट्रीयता, जाति, धर्म सहित अन्य किसी भी विवरण में कोई गलती रह गई है तो वे अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए भी छात्र-छात्राओं को 4 सितंबर से 10 सितंबर 2020 तक का समय दिया गया है। इसके अनुसार इस दौरान स्टूडेंट्स संबंधित कॉलेज के प्रधानाचार्य और शिक्षक से संपर्क करके सुधार कर सकते हैं। बता दें कि यह पहली बार नहीं है, जब बोर्ड ने इन तारीखों को बढ़ाया है। इसके पहले भी बोर्ड कई बार ऑनलाइन आवेदन पत्र में करेक्शन के लिए पहले तारीखों को चार बढ़ा दिया गया है। इसके लिए उन्हें बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर डिटेल चेक कर सकते हैं।