Move to Jagran APP

Bihar Board Class 12 Compartment Exam:बिहार बोर्ड 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 29 अप्रैल से होगी शुरू, जल्द जारी होंगे प्रवेश पत्र

Bihar Board Class 12 Compartment Exam बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination BoardBSEB) की ओर से 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 29 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाली है। आर्ट्स साइंस और काॅमर्स विषयों के लिए आयोजित होने वाली यह परीक्षा 10 मई तक चलेगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 11:07 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 07:01 PM (IST)
Bihar Board Class 12 Compartment Exam:बिहार बोर्ड 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 29 अप्रैल से  होगी शुरू, जल्द जारी होंगे प्रवेश पत्र
Bihar Board Class 12 Compartment Exam: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड

Bihar Board Class 12 Compartment Exam: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board,BSEB) की ओर से 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 29 अप्रैल, 2021 से शुरू होने वाली है। आर्ट्स, साइंस और काॅमर्स विषयों के लिए आयोजित होने वाली यह परीक्षा 10 मई तक चलेगी। वहीं परीक्षा के लिए बोर्ड जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर एडमिट कार्ड जारी करेगा। प्रवेश पत्र जारी होने के बाद स्कूल प्रमुख कक्षा 12 के इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। इसके लिए स्कूल प्रमुखों को अपने स्कूल यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा। इसके अलावा अगर स्कूल प्रमुख चाहें तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फाॅलो करके भी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

prime article banner

Bihar Board Class 12 Compartment Exam: प्रवेश पत्र ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले स्कूल प्रमुख आधिकारिक वेबसाइट BSEB - seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाएं। इसके बाद आवश्यकतानुसार लॉगिन क्रेडेंशियल एंटर करें। इसके बाद अगली विंडो पर, बीएसईबी कक्षा 12 परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड देखें और डाउनलोड करें। इसके बाद कार्ड का प्रिंटआउट लेकर स्कूल प्रमुख स्टूडेंट्स को वितरित कर सकते हैं।

स्कूल हेड यह बात ध्यान में रखें कि प्रवेश पत्र बांटने से प्रिंसिपलों को BSEB 2021 इंटर परीक्षा के एडमिट कार्ड पर हस्ताक्षर करने होंगे। बीएसईबी कक्षा 12 कंपार्टमेंट परीक्षा 2021 राज्य भर में ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा, उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है, जो हाल ही में घोषित कक्षा 12 के अंतिम परीक्षा परिणाम में एक या दो विषयों में असफल रहे हों।

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020 में साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों ही स्ट्रीम में लड़कियों ने बाजी मारी थी। सुनंदा कुमारी ने बिहार इंटरमीडिएट की कॉमर्स स्ट्रीम की परीक्षा में 500 में से 471 अंक हासिल किए हैं। इसके अनुसार सोनाली कुमारी ने बिहार बोर्ड की साइंस स्ट्रीम इंटरमीडिएट परीक्षा में 500 में से 471 मार्क्स पाए हैं। वहीं मधु भारती और कैलाश कुमार ने 500 में से 463 अंकों के साथ आर्ट्स स्ट्रीम की परीक्षा में टॉप किया है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.