Move to Jagran APP

Bihar BCECE 2022: बिहार में एग्रीकल्चर और पैरा मेडिकल यूजी कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन आज से

Bihar BCECE 2022 बिहार राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों में पैरा-मेडिकल और एग्रीकल्चर के यूजी कोर्सेस में दाखिले के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज 17 मई 2022 से शुरू हो रही है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 11:00 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 11:01 AM (IST)
Bihar BCECE 2022: बिहार में एग्रीकल्चर और पैरा मेडिकल यूजी कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन आज से
बिहार बीसीईसीई 2022 के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, bceceboard.bihar.gov.in पर करें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Bihar BCECE 2022: बिहार राज्य के विभिन्न कॉलेजों में एग्रीकल्चर और पैरामेडिकल कोर्सेस में स्नातक स्तरीय कोर्सेस में इस साल दाखिले के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। इन कोर्सेस में दाखिले के लिए बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (BCECEB) द्वारा आयोजित की जाने वाली सम्बन्धित बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (BCECE) 2022 के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन आज, 17 मई 2022 से किए जा सकते हैं। आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट, bceceboard.bihar.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 6 जून 2022 निर्धारित है। आवेदन करते समय उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान ऑफलाइन मोड में बैंक चालान के माध्यम से 8 जून तक करना होगा, जबकि ऑनलाइन माध्यमों से 9 जून के शुल्क भरा जा सकेगा।

loksabha election banner

बिहार BCECEB द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, व्यावसायिक स्नातक स्तर के पैरा-मेडिकल और एग्रीकल्चर से सम्बन्धित पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु आयोजित की जाने वाली परीक्षा BCECE 2022 के लिए अप्लीकेशन सबमिट करने के बाद उम्मीदवार त्रुटि सुधार या आवश्यक संशोधन 10 से 12 जून 2022 तक कर सकेंगे। हालांकि, बोर्ड द्वारा प्रवेश परीक्षा की तारीख और इसमें सम्मिलित होने के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाने की तारीख फिलहाल घोषित नहीं की गई है।

इस लिंक से देखें बिहार BCECE 2022 के लिए प्रॉस्पेक्टस

इस लिंक से करें आवेदन

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बिहार BCECE 2022 के माध्यम से जिन ग्रेजुएट लेवल के कोर्सेस में दाखिला लिया जाना है, उनमें फिजियोथेरेपी, ऑक्यूपेशनल थेरेपी, महाविद्यालय/लोक स्वास्थ्य संस्थान के पैरा-मेडिकल स्नातक पाठ्यक्रम, बीएससी (नर्सिंग), फार्मेसी, कृषि विज्ञान, उद्यान विज्ञान, मत्स्य विज्ञान, डेयरी तथा समान प्रकृति के अन्य पाठ्यक्रम शामिल हैं।

बिहार BCECE 2022 के लिए योग्यता मानदंड

पैरा-मेडिकल और एग्रीकल्चर कोर्सेस में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा बिहार BCECE 2022 के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों को 10+2 की परीक्षा सम्बन्धित विषयों में न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को न्यूनतम अंकों की सीमा में 5 फीसदी की छूट भी दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.