Move to Jagran APP

Allahabad University Admission 2020: बीकॉम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग आज से शुरू, ecounselling.in पर करें रजिस्ट्रेशन

Allahabad University Admission 2020 बीकॉम में प्रवेश के लिए कुल तीन चरणों में काउंसलिंग आयोजित की जानी है। पहले चरण में 192 या इससे अधिक स्कोर प्राप्त करने वाले सभी केटेगरी के उम्मीदवारों व एसटी केटेगरी के उम्मीदवारों की काउंसलिंग की जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 01:01 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 01:01 PM (IST)
Allahabad University Admission 2020: बीकॉम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग आज से शुरू, ecounselling.in पर करें रजिस्ट्रेशन
ecounselling.in पर विकल्प भरने और डाक्यूमेंट्स अपलोड करने की प्रक्रिया आज से शुरू

Allahabad University Admission 2020: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट 2020 (UGAT 2020) के तहत बीकॉम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट या ecounselling.in अथवा aupravesh2020.com पर विजिट कर, उम्मीदवार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पहले फेज में विकल्प भरने और डाक्यूमेंट्स अपलोड करने का समय 31 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक निर्धारित है।

loksabha election banner

बता दें कि बीकॉम में प्रवेश के लिए कुल तीन चरणों में काउंसलिंग आयोजित की जानी है। पहले चरण में 192 या इससे अधिक स्कोर प्राप्त करने वाले सभी केटेगरी के उम्मीदवारों व एसटी केटेगरी के उम्मीदवारों की काउंसलिंग की जाएगी। इन उम्मीदवारों को 31 अक्टूबर तक विकल्प भरने और डाक्यूमेंट्स अपलोड करने का समय दिया गया है। 1 नवंबर को सीट अलॉट किया जाएगा और 2 नवंबर को फीस का भुगतान करना होगा। वहीं, दूसरे चरण की काउंसलिंग 1 नवंबर से और तीसरे चरण की काउंसलिंग 2 नवंबर से शुरू की जाएगी। काउंसलिंग की प्रक्रिया 4 नवंबर को संपन्न होगी।

इन स्टेप से करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

काउंसलिंग में शामिल होने वाले उम्मीदवार, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए काउंसलिंग पोर्टल, ecounselling.in पर विजिट करें। अब होमपेज पर रजिस्टर योरसेल्फ पर क्लिक करें। अब एक नया टैब ओपन होगा। यहां मांगी गई जानकारी भर कर रजिस्टर करें। अब आपको यूजरनेम और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा। इसका उपयोग कर लॉगइन करें। अब विकल्प भर कर डाक्यूमेंट्स अपलोड करें व शुल्क का भुगतान करें।

गौरतलब है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने अंडर-ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट (UGAT) के रिजल्ट की घोषणा 25 अक्टूबर को की थी। रिजल्ट आधिकारिक पोर्टल, aupravesh2020.com पर जारी किए गए थे। विभिन्न अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों- बीए, बीएससी, बीकॉम, बीएफए, बीपीए और बीएससी होम साइंस की प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन सितंबर, 2020 में किया गया था। कुल 11 शहरों में निर्धारित 104 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.