Move to Jagran APP

डिस्टैंस लर्निंग और ऑनलाइन कोर्सेस को लेकर AICTE ने जारी किया ये महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद एआईसीटीई ने (All India Council for Technical Education) ने ODL और ऑनलाइन प्रोगाम संचालन के लिए NOC प्रदान करने के संबंध में एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है।ऐसे में ODl सहित अन्य प्रोगाम संचालित करने के इच्छुक यूनिवर्सिटी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकती हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 02:34 PM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 06:59 AM (IST)
डिस्टैंस लर्निंग और ऑनलाइन कोर्सेस को लेकर AICTE ने जारी किया ये महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, एआईसीटीई ने (All India Council for Technical Education, AICTE)

AICTE: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, एआईसीटीई ने (All India Council for Technical Education, AICTE) ने ODL और ऑनलाइन प्रोगाम संचालन के लिए NOC प्रदान करने के संबंध में एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। ऐसे में ओपन एंड डिस्टेंसिंग लर्निंग प्रोगाम और ऑनलाइन प्रोगाम आयोजित करने में रुचि रखने वाली यूनिववर्सिटी आधिकारिक पोर्टल पर aicte-india.org पर इससे संबंधित नोटिस चेक कर सकते हैं। एआईसीटीई की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, केंद्रीय या राज्य के वे निजी विश्वविद्यालय हैं, जिन्होंने ओडीएल / ऑनलाइन पाठ्यक्रम चलाने के लिए यूजीसी के लिए आवेदन किया है और वे एआईसीटीई से एनओसी लेना चाहते हैं, उन्हें एआईसीटीई वेब पोर्टल पर लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त करना होगा। NOC ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल एआईसीटीई वेब पोर्टल पर उपलब्ध होगा। यूनिवर्सिटी पोर्टल पर लॉगइन करके पूरी डिटेल्स आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है।

loksabha election banner

यूनिवर्सिटी ध्यान दें कि एनटीए ने यह नोटिस मैनेजमेंट, कंप्यूटर एप्लीकेशन्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस, लॉजिस्टिक एंड ट्रैवल एंड टूरिज्म के लिए जारी किया है। वहीं शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए इन कोर्सेज संचालन करने की लास्ट डेट 31 अगस्त,2021 है। इसके बाद कोई आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। वहीं विश्वविद्यालयों को आवेदन करने के दौरान किसी तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो वे एआईसीटीई की केंद्रीय शिकायत प्रणाली के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने का अनुरोध कर सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के लिए आधिकारिक नोटिस पर लिंक उपलब्ध है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय एआईसीटीई के हेल्पडेस्क पर नंबर: 01129581333 / 01129581338 / 01129581342 कार्यालय समय के दौरान (सुबह 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक) कॉल भी भी कर सकते हैं। इसके अलावा एआईसीटीई ने हाल ही में संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था। इसके अनुसार, टेक्निकल कोर्स के फर्स्ट ईयर छात्रों की क्लासेस शुरू करने की डेडलाइन 25 अक्टूबर है। वहीं सेकेंड ईयर में लैटरल एंट्री नए नामांकन की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। इसके अलावा पीजीडीएम या पीजीसीएम संस्थानों में नामांकन लेने के लिए विश्वविद्यालय या बोर्ड द्वारा मान्यता देने की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.