Move to Jagran APP

Corona Booster Dose फ्री में लगवाना है तो न करें देरी, 30 सितंबर से पहले निपटा लें यह काम

Corona Booster Dose आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कोरोना वैक्सीन की सतर्कता डोज को 30 सितंबर तक निश्शुल्क लगाने का लक्ष्य है। ऐसे में जिनका वैक्सीन का दूसरा डोज लगे छह माह बीत चुके हैं वे लोग अपना सतर्कता डोज 30 सितंबर से पहले लगवा लें।

By Pragati ChandEdited By: Published: Tue, 16 Aug 2022 01:20 PM (IST)Updated: Tue, 16 Aug 2022 01:20 PM (IST)
Corona Booster Dose फ्री में लगवाना है तो न करें देरी, 30 सितंबर से पहले निपटा लें यह काम
Corona Booster Dose: गोरखपुर में सतर्कता डोज की रफ्तार धीमी। (फाइल फोटो)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Corona Booster Dose In Gorakhpur: कोरोना वैक्सीन की बुस्टर डोज फ्री में लगवाना है तो बिना देर किए यह डोज ले लीजिए। फ्री बुस्टर डोज के लिए 30 सितंबर तक का मौका मिला है। ऐसे में सभी लोग अपना डोज समय से ले लें। जिससे खुद के साथ समाज और परिवार को भी स्वस्थ रखें।  

loksabha election banner

नहीं दिख रहा लोगों में उत्साह

कोविड टीकाकरण अभियान में अब सतर्कता डोज (Booster Dose) स्वास्थ्य विभाग के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। गोरखपुर में ढाई लाख लोग ऐसे हैं, जिनका दूसरी डोज लगवाने के बाद छह माह बीत चुके हैं लेकिन वे सतर्कता डोज लगवाने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। ऐसे लोगों को बार-बार मैसेज भेजे जा रहे हैं लेकिन बूथों पर नहीं पहुंच रहे हैं।

2.40 लाख लोगों को लग चुकी है सतर्कता डोज

जिले में 2865547 लोगों को सतर्कता डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें से 2.40 लाख लोगों को यह डोज लगा दी गई है। अभी ढाई लाख लोग ऐसे बचे हैं जिनका समय पूरा हो चुका है लेकिन बार-बार बुलाने के बाद भी बूथों पर नहीं आ रहे हैं।

हर रविवार को लगाया जा रह मेगा कैंप

सभी आयु वर्ग की पहली डोज का लक्ष्य लगभग पूरा हो चुका है। 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग को छोड़कर सभी की दूसरी डोज का लक्ष्य भी 91 से 99 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। 12-14 वर्ष के 64 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लगाई गई है। अब स्वास्थ्य विभाग का पूरा जोर सतर्कता डोज पर है।

30 सितंबर तक निश्शुल्क लगवाने का मौका

पहले केवल 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही सतर्कता डोज निश्शुल्क लगाई जा रही थी। स्वतंत्रता दिवस के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में शासन ने 18-59 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी इसे निश्शुल्क कर दिया है। यह सुविधा 30 सितंबर तक दी जाएगी।

घर भेजा जाएगा संदेश

समय पूरा होने के बाद भी सतर्कता डोज नहीं लगवा रहे लोगों के घर अब आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से संदेश भेजा जाएगा। कार्यकर्ता उनके घर जाकर सतर्कता डोज लगवाने के लिए प्रेरित करेंगी।

क्या कहते हैं अधिकारी

सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि पूरा प्रयास किया जा रहा है कि 30 सितंबर तक सभी को सतर्कता डोज लगा दी जाए। इसके लिए हर रविवार को मेगा कैंप लगाए जा रहे हैं, 300 से अधिक बूथ बनाकर लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.