Move to Jagran APP

अगले महीने से मानेसर और बिलासपुर में शुरू होगा फ्लाईओवर का निर्माण

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर मानेसर और बिलासपुर चौक के नजदीक अगले महीने से फ्लाईओवर का निर्माण शुरू हो जाएगा। इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने तैयारी तेज कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 03:28 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 03:28 PM (IST)
अगले महीने से मानेसर और बिलासपुर  में शुरू होगा फ्लाईओवर का निर्माण
अगले महीने से मानेसर और बिलासपुर में शुरू होगा फ्लाईओवर का निर्माण

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: दिल्ली-जयपुर हाईवे पर मानेसर और बिलासपुर चौक के नजदीक अगले महीने से फ्लाईओवर का निर्माण शुरू हो जाएगा। इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने तैयारी तेज कर दी है। एक महीने के भीतर वर्क आर्डर जारी कर दिए जाएंगे। साथ ही पचगांव चौक पर अंडरपास बनाने को लेकर मंथन शुरू कर दिया गया है।

loksabha election banner

हाईवे पर सबसे अधिक हादसे मानेसर, बिलासपुर और पचगांव चौक के नजदीक होते हैं। इसे देखते हुए लंबे समय से मानेसर और बिलासपुर में फ्लाईओवर और पचगांव चौक के नजदीक अंडरपास बनाने की मांग चल रही है। ट्रैफिक पुलिस भी कई बार अपनी ओर से निर्माण को लेकर सुझाव दे चुकी है।

एनएचएआइ का भी मानना है कि तीनों जगह तत्काल प्रभाव से निर्माण आवश्यक है। इसे ध्यान में रखकर अगले एक महीने के भीतर जमीनी स्तर पर काम शुरू करने से पहले की तैयारी पूरी की जाएगी ताकि एक बार काम शुरू होने के बाद बीच में रुके नहीं। मानेसर में एक किलोमीटर से भी लंबा फ्लाईओवर बनाया जाएगा। बिलासपुर चौक पर फ्लाईओवर की लंबाई 650 मीटर होगी।

गांव मानेसर के रहने वाले पर्यावरण कार्यकर्ता और पूर्व मुख्य नगर योजनाकार प्रो. केके यादव कहते हैं कि टेंडर काफी पहले हो चुका है। अब तक काम शुरू हो जाना चाहिए था। पता नहीं क्यों देरी हो रही है। प्रतिदिन हादसे हो रहे हैं। न केवल निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाए बल्कि निर्धारित समय के दौरान पूरा किया जाए।

पचगांव चौक पर अंडरपास या फ्लाईओवर बनाने का निर्णय भी जल्द लेना चाहिए। हाईवे पर सबसे अधिक हादसे इसी चौक पर होते हैं। इस बारे में एनएचएआइ के परियोजना निदेशक (जयपुर) अजय आर्य का कहना है कि हर हाल में अगले महीने से निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। मानेसर और बिलासपुर में ही नहीं बल्कि जयपुर तक हाईवे पर कुल 15 निर्माण कार्य होने हैं। सभी के निर्माण को लेकर तैयारी तेजी से की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.