Move to Jagran APP

सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 23 से, प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए मिलेंगे 15 मिनट अतिरिक्त

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कंपार्टमेंट की परीक्षाएं 23 अगस्त से करवाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 03:08 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 03:08 PM (IST)
सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 23 से, प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए मिलेंगे 15 मिनट अतिरिक्त
सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 23 से, प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए मिलेंगे 15 मिनट अतिरिक्त

गगनदीप सिंह बावा, गुरदासपुर :

loksabha election banner

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कंपार्टमेंट की परीक्षाएं 23 अगस्त से शुरू होने जा रही हैं। सीबीएसई ने इन परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। दोनों कक्षाओं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं एक ही दिन 23 अगस्त से शुरू होकर 29 अगस्त को समाप्त होंगी। छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा का शेड्यूल चेक कर सकते हैं। ज्ञात रहे कि बोर्ड ने 22 जुलाई को 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित किए थे। बारहवीं में कुल 92.71 प्रतिशत और दसवीं में कुल 94.40 प्रतिशत विद्यार्थी सफल हुए थे। बोर्ड ने इस साल शैक्षणिक वर्ष को दो भागों में विभाजित किया था। परीक्षा का आयोजन दो टर्म में किया गया था। दोनों ही टर्म में 50-50 प्रतिशत पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे गए थे।

दसवीं का पहला पेपर गणित का

दसवीं की परीक्षा 23 अगस्त को गणित की परीक्षा से शुरू होगी। दसवीं-बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा की विस्तृत तिथियां बोर्ड की वेबसाइट पर देखी जा सकती हैं। छात्रों को सीबीएसई द्वारा प्रदान की गई उत्तर पुस्तिका पर अपने उत्तर लिखने होंगे। दसवीं की अधिकांश परीक्षाएं सुबह 10.30 से दोपहर 12.30 बजे तक होंगी। परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

कोरोना प्रोटोकाल का करना होगा पालन

सीबीएसई ने दसवीं व बारहवीं के नतीजे 22 जुलाई को घोषित किए गए थे। बारहवीं में 67,743 छात्रों की और दसवीं में 1,07,689 छात्रों की कंपार्टमेंट आई थी। इन परीक्षाओं में बैठने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 जुलाई को समाप्त हो गई थी। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा के दौरान कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जाएगा। छात्रों को खुद ही सैनिटाइजर की पारदर्शी बोतल लानी होगी। छात्र नाक व मुंह को मास्क से ढक कर रखेंगे। सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। अभिभावक इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि उनका बच्चा बीमार न हो। कंपार्टमेंट की परीक्षा टर्म-2 के पाठ्यक्रम के आधार पर होगी। लिस्ट आफ कैडिडेट ( एलओसी) में जिन विद्यार्थियों के नाम होंगे, केवल उन्हें ही परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.